अगर हो चुके हैं बोर तो घूम आइये ये आइलैंड्स, हैं बेहद ही किफायती और खूबसूरत

 शहरों में जितना शोर है द्वीप पर उतना ही सुकून

अगर हो चुके हैं बोर तो घूम आइये ये आइलैंड्स, हैं बेहद ही किफायती और खूबसूरत
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आपने विदेश यात्रा में जाते रहे होंगे लेकिन क्या आप कभी किसी द्वीप पर छुट्टियां बिताने गए हैं. शायद आपको इस बात का अंदाजा नही है कि शहरों में जितना शोर है द्वीप पर उतना ही सुकून है. बीते साल आई एक रिपोर्ट के अनुसार ट्रेवलर्स ने साल 2019 में किसी देश के भव्य इमारतों और नाइट लाइफ को देखने की बजाए सुकून से आइलैंड्स में बिताने को तरजीह दी. तो आइये जानते हैं दुनिया भर के इन मोस्ट पॉपुलर आइलैंड्स के बारे में...

बाली (इंडोनेशिया)
एशिया के इंडोनेशिया में स्थित बाली दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. आप यहां सिंगापुर, कुआलालंपुर और हांगकांग से आसानी से पहुंच सकते हैं. भारत से आपको बाली जाने के लिए विभिन्न एयरलाइंस सेवा उपलब्ध हैं. आप यहां अपनी जिंदगी की सबसे बेस्ट मछली खा सकते हैं. बढ़ते टूरिस्ट के बावजूद भी आप अभी भी धान के पुआव से बने छोटे गांवों में पुरानी बाली की खासियतें पा सकते हैं. इंडोनेशिया में आए दिन भूकंप और ज्वालामुखी देखने को मिलता है इसलिए जाने से पहले एक बार इस बारे में जानकारी जरूर इकट्ठी कर लें ताकि बाद में परेशानी की सामना न करना पड़े.

Whitesunday आइलैंड (ऑस्ट्रेलिया)
ऑस्ट्रेलिया का Whitesunday आइलैंड हनीमून कपल्स के बीच हमेशा से फेवरेट रहा है. इस आइलैंड पर जो सबसे ज्यादा खास है वो है यहां कि सफेद सैंड. ज्यादातर हम देखते हैं कि आइलैंड पर ब्राउन सैंड ही देखने के मिलती है. पर यहां इसका रंग एकदम अलग और ब्राइट है. Whitsunday Coast पहुंचने के लिए आप Proserpine Airport से सीधी उड़ान भर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको वैन से भी थोड़ी देर ट्रेवल करना पड़ सकता है.

क्रेत (ग्रीस)
अगर ग्रीस में सबसे बड़े आइलैंड की बात की जाए तो यहां के क्रेत द्वीप की बात तो जरूर आएगी. क्रेत अपनी विशिष्ट संस्कृति, खाने और पौराणिक इतिहास को लेकर खासा फेमस है. अगर आप भी नई संस्क्रति का मजा लेना चाहते हैं तो इस आइलैंड पर एक बार घूमने जरूर जाएं. यहां के विजिट के दौरान नोसोस में मिनोअन पैलेस भी देखें. यहां के लिए ज्यादातार उड़ानें आपको एथेंस शहर से मिल जाएंगी.

कॉजिन आइलैंड (सेशेल्स)
दुनिया के सबसे दूरदराज के द्वीपों में से एक, सेशेल्स का कॉजिन द्वीप. ये एक बेहद ही सुंदर द्वीप है. इस द्वीप पर कुछ भाग प्रकृति आरक्षित है और कुछ भाग में लग्जरी रिसॉर्ट हैं. ये द्वीप 62 एकड़ में फैला है और यहां केवल हेलीकॉप्टर से ही पहुंचा जा सकता है. आपको यहां जाने के लिए एक निजी जेट या हेलीकॉप्टर की बुकिंग करनी होगी. कॉजिन आइलैंड रिजॉर्ट और स्पा आधुनिक गार्डन ऑफ़ ईडन जैसा है जो टूरिस्ट को सभी आधुनिक सुख-सुविधा देता है.