ट्रैवलिंग के शौकीन हैं तो अपनाएं ये TIPS, बचा सकते हैं पैसे

बस की यात्रा भी है बेहद किफायती 

ट्रैवलिंग के शौकीन हैं तो अपनाएं ये TIPS, बचा सकते हैं पैसे
फाइल फोटो

नई दिल्ली: हम अक्सर बस इसिलिए घूमने नही जा पाते क्योंकि खर्चा ज्यादा हो जाता है. लेकिन कैसा हो अगर इस बार किसी भी यात्रा में आपका खर्च बेहद ही कम हो. यह हमारा सौभाग्य ही है की हम एक ऐसे देश के नागरिक हैं जहां घुमना बेहद ही सस्ता है. ऐसा तब मुमकिन हो पाता है जब आप अपने खर्च मैनेज करना सीख जाते हैं. तो चलिए जानते हैं कि अगर कहीं भी घुमने का मन हो तो कैसे अपने पैसे बचाएं. 

- एडवांस में बुक करें टिकट
जब भी किसी ट्रिप का प्लान करें तो सबसे पहले टिकट बुक करने की कोशिश करें. बहुत से लोग यात्रा के बारे में सोचते रह जाते हैं लेकिन टिकट बुक नहीं करवा पाते और जब यात्रा में कुछ ही दिन रह जाते हैं तब फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं. इससे होता यह है की आपकी हवाई यात्रा बहुत महंगी पड़ती है. तो इस बार ये गलती न दोहराएं और आज ही अपने टिकट्स बुक कराएं. 

-  हॉलिडे पैकेज को दें तवज्जो
हर बार चाहे आप खुद से ही घुमने क्यों न जाते हो पर इस बार कोशिश करें कि हॉलिडे पैकेज ले लें जिससे की खर्चा भी कम हो और टेंशन भी कम. यह पैकेज यात्रा के दौरान आपकी बहुत सारी समस्याऐं जैसे की होटल का चुनाव, ट्रेन/ बस पकड़ना, टैक्सी की बुकिंग आदि समाप्त कर देंगे. आप इन पैकेज की सहायता से यात्रा पर होने वाले खर्च में 20 % तक की बचत कर सकते हैं.

- ऑफ सीज़न है ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट
हम अक्सर उस वक्त ट्रेवल करना पसंद करते है जब ट्रेवलिंग का सीजन हो और ऐसा हो भी क्यों न आखिर मजा भी तो तब ही है. लेकिन क्या कभी सोचा है कि ऑफ सीजन ट्रेवल करने का कितना बड़ा फायदा है. अगर आप ऑफ सीज़न जब पर्यटकों की भीड़ कम होती है, के दौरान यात्रा करें तो आप यात्रा पर होने वाला खर्च में अच्छी – खासी बचत कर सकते हैं. इस दौरान आप भी अपने उस मनपसंद होटल में ठहर सकते हैं जो की यात्रा पीक सीज़न के दौरान आपके बजट से बाहर होता है.  

- बस यात्रा 
छोटी यात्रा के दौरान हम ज्यादातर अपनी सहुलियत देखते हुए कैब का इस्तेमाल करते हैं. पर क्या कभी सोचा है कि बस की यात्रा कितनी किफायती हो सकती है. बहुत से लोगों के लिये बस यात्रा असहज और थकाऊ होती है लेकिन छोटी दूरी के लिये बस यात्रा अच्छा और सुविधाजनक विकल्प है.