close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली की गर्मी से हैं परेशान, तो सिर्फ 350 रुपये में यहां पाएं सुकून और ठंडक का एहसास

दिल्ली की इस उमस भरी गर्मी से परेशान हो गए हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जा कर आप सुकून और ठंडक का एहसास करेंगे. साथ ही परिवार के साथ छुट्टियों का भी मजा ले पाएंगे.

दिल्ली की गर्मी से हैं परेशान, तो सिर्फ 350 रुपये में यहां पाएं सुकून और ठंडक का एहसास
(फोटो साभारः twitter)

नई दिल्लीः पूरी दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी के प्रकोप से परेशान है. ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए घरों में ही दुबके हैं और बाहर निकलने से झिझक रहे हैं. हालांकि, यह बात और है कि लोगों को घरों में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. तो अगर आप भी दिल्ली की इस उमस भरी गर्मी से परेशान हो गए हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जा कर आप सुकून और ठंडक का एहसास करेंगे. साथ ही परिवार के साथ छुट्टियों का भी मजा ले पाएंगे.

हम बात कर रहे हैं हरिद्वार की. जी हां, अगर आप दिल्ली की भीषण गर्मी से छुटकारा पाना चाहते हैं और सुकून के साथ कम खर्च में परिवार के साथ छुट्टी मनाना चाहते हैं तो आप हरिद्वार जा सकते हैं. बता दें इन दिनों हरिद्वार का तापमान दिल्ली से बेहद कम है और गंगा में डुबकी लगाकर आप एक पंथ दो काज मतलब छुट्टी मनाना और पूजा-अर्चना दोनों कर सकते हैं. हालांकि इन दिनों सोमवती अमावस्या के चलते काफी भीड़ है, ऐसे में आप एक दो दिन रुककर यहां छुट्टी मनाने जा सकते हैं. वहीं यहां जाने का आपका किराया भी बहुत कम है. अगर आप बस से हरिद्वार जाते हैं तो आपको सिर्फ 365 रुपये का भुगतान करना होगा.

देखें लाइव वीडियो

सोमवती अमावस्‍या आज, हरिद्वार में गंगा स्‍नान को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

हरिद्वार में आप हर की पौड़ी, मनसा देवी मंदिर, चंडा देवी मंदिर और दक्ष महादेव मंदिर में घूमने के साथ ही भगवान के दर्शन भी कर सकते हैं हर की पौड़ी में होने वाली गंगा आरती का हिन्दुओं के लिए बहुत महत्व है. बता दें हर की पौड़ी में 1910 में पंडित मदन मोहन मालवीय ने गंगा आरती शुरु की थी, जिसके बाद से यहां हर दिन दो बार गंगा आरती होती है.  अगर घाट पर अच्छे से बैठकर आरती का भव्य रूप देखना चाहते हों तो शाम की आरती के समय से कम से कम एक घंटा पहले घाट पर पहुंचे.

इस महिला ने उठाया लावारिस अस्थियों को ‘मोक्ष के द्वार’ पहुंचाने का बीड़ा, दुबई से आईं 687 अस्थियां

बिलवा पहाड़ पर स्थित मनसा देवी मंदिर हरिद्वार के आकर्षक जगहों में से एक है. साथ ही यह एक फेमस सिद्धपीठ भी है, जिसके चलते धार्मिक रूप से भी यह जगह काफी महत्वपूर्ण है. मनसा देवी मंदिर तक जाने के लिए रोपवे का इस्तेमाल किया जाता है. यहां आप सुबह 5 बजे से 8 बजे तक के बीच जा सकते हैं और हरिद्वार का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं.