रिपोर्ट: इस देश में सबसे ज्‍यादा घूमना पसंद करते हैं भारतीय, विदेश जाकर करते हैं ये काम...
Advertisement

रिपोर्ट: इस देश में सबसे ज्‍यादा घूमना पसंद करते हैं भारतीय, विदेश जाकर करते हैं ये काम...

हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आया है कि भारत के लोग विदेश के आस्‍ट्रेलिया को सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं. 

(फोटो साभार- @TourismAus)

नई दिल्‍ली: भारतीय लोग छुट्टियों में सबसे ज्‍यादा विदेश यात्रा करना पसंद करते हैं. हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आया है कि भारत के लोग विदेश के आस्‍ट्रेलिया को सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं. ग्लोबल ट्रेवल इंटेशन्स स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक हालिया सालों में भारतीय जमकर घूम रहे हैं. स्टडी में ऐसे टॉप देशों का जिक्र किया गया है जहां भारतीय सबसे ज्यादा जाना पसंद करते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा भारतीय ऑस्ट्रेलिया जाना पसंद करते हैं. ऑस्ट्रेलिया जाने वाले भारतीयों का आकंड़ा 29 प्रति‍शत है तो अमेरिका में 28 प्रति‍शत, सिंगापुर में 26 प्रति‍शत, यूनाइटेड किंगडम में 25 प्रति‍शत और 15  प्रति‍शत भारतीय लोग हांगकांग जाते हैं. बीते साल के आंकड़ों का हवाला लेते हुए इस सर्वे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दो सालों में भारतीय सबसे ज्यादा अमेरिका घूमेंगे. ये आंकड़ा 13% का होगा. जबकि दूसरे देशों में 11% ऑस्ट्रेलिया, 8% सिंगापुर, 8% स्विटजरलैंड और 7% यूनाइटेड किंगडम जाएंगे.

fallback

वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे: गर नजर है तो जाइए इस खूबसूरत दुनिया को देखिए...
 
विदेश जाकर शॉपिंग करना पसंद 
ग्लोबल ट्रैवल इंटेशन्स की रिपोर्ट के मुताबिक विदेश जाने वाले भारतीय परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बाहर जाते हैं. जिनमें से 8 प्रतिशत लोग तनाव दूर करने के लिए जाते हैं. 7 प्रतिशत लोग अपनी हॉबी और 6-6 फीसदी लोग दोस्त-परिवार और डॉक्यूमेट्री टीवी शो के लिए जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक विदेश जाकर भारतीय टूरिस्ट सबसे ज्यादा शॉपिंग करते हैं. वहीं 56% लोग एंटरटेनमेंट, 43% आउटडोर एक्टिविटी और 25% मेडिकल संबंधी कारणों के चलते जाते हैं. 

Trending news