close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेशः पर्यटकों के लिए 1 की जगह अब 16 अक्टूबर से खुलेगा कान्हा नेशनल पार्क

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, रिजर्व में अब तक लगभग 1800 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो सामान्य औसत से तकरीबन 500 मिलीमीटर अधिक है.

मध्य प्रदेशः पर्यटकों के लिए 1 की जगह अब 16 अक्टूबर से खुलेगा कान्हा नेशनल पार्क
(फोटो साभारः twitter)

भोपालः मध्य प्रदेश में बीते कुछ दिनों मे हुई बारिश के चलते पर्यटक कान्हा टाइगर रिजर्व कुछ दिनों के लिए पर्यटकों के लिए बंद रखा गया है. पर्यटक अब 1 की जगह 16 अक्टूबर से कान्हा नेशनल पार्क में वाइल्ड लाइफ के मजे ले सकेंगे. दरअसल, पहले कान्हा टाइगर रिजर्व को एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोला जाने वाला था, लेकिन क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश के बाद पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसकी अवधि बढ़ा दी गई.

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, रिजर्व में अब तक लगभग 1800 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो सामान्य औसत से तकरीबन 500 मिलीमीटर अधिक है. वर्षा के कारण रिजर्व के पर्यटन जोन में अधिकांश पुल-पुलिया, वन मार्ग आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इससे वहां पर्यटक वाहन चलाना काफी मुश्किल भरा होगा. साथ ही वर्षा निरंतर जारी है.

देखें LIVE TV

PHOTOS: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में छोड़ा गया बाघ, देखें छूटते ही कैसे करने लगा चहलकदमी

उद्यान प्रबंधन के अनुसार, भारी बारिश और अत्यधिक वर्षा के कारण पर्यटकों के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व में भ्रमण अब एक अक्टूबर के स्थान पर 16 अक्टूबर से शुरू होगा. उद्यान प्रबंधन ने तय किया है कि, जिन पर्यटकों ने एक से 15 अक्टूबर तक का सफारी परमिट आरक्षित करवा लिया है, उसे निरस्त कर पूरी राशि वापस कर दी जाएगी.