ओरछा पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के माता-पिता, बुंदेली विरासत देख हुए खुश

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के माता-पिता ओरछा पहुंचे, जहां उन्होंने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की पर्यटन नगरी ओरछा (Orchha) की ऐतिहासिक इमारतें देखीं.

ओरछा पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के माता-पिता, बुंदेली विरासत देख हुए खुश
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के माता-पिता 12 दिन के टूर पर भारत पहुंचे हैं.

आर.बी. सिंह परिहार, ओरछाः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के माता-पिता ओरछा पहुंचे, जहां उन्होंने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की पर्यटन नगरी ओरछा (Orchha) की ऐतिहासिक इमारतें देखीं और यहां की इमारतों की नक्काशी और पत्थरों पर की गई कलात्मक पेंटिंग की खूब तारीफ की. जॉनसन ने अपने बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वह एक लेखक हैं, जो पर्यावरण और जनसंख्या के महत्वपूर्ण विषयों पर लिखते हैं. उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण को लेकर किन बदलावों की जरूरत है और कैसे हम इन परिस्थितियों से पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं. इस दौरान स्वागत मध्य प्रदेश सरकार के वाणिज्यकर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने उनका स्वागत किया.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के माता-पिता अपने 12 दिवसीय इंडिया टूर के तहत मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के निवाड़ी जिले में स्थित पर्यटन नगरी ओरछा पहुंचे हैं. यहां बुंदेलखंड की समृद्ध विरासत को देखकर वे अभिभूत हो गए. उन्होंने भारत की स्थापत्य कला की प्रशंसा करते हुए ओरछा के जहांगीर महल में इस्तेमाल की गई बुंदेली व मुगल स्थापत्य के मिश्रित प्रयोग को देखकर कहा कि यह स्मारक हिंदू राजा वीर सिंह जूदेव व जहांगीर की मित्रता की नायाब निशानी है.

सालों से हिंदुओं को गीता का ज्ञान दे रहे हैं रमजानी भाई चतुर्वेदी, बखूबी याद हैं रामायण के श्लोक

ओरछा पहुंचने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पिता स्टेनली जॉनसन और उनकी पत्नी शारलोट जॉनसन ने अपने 10 सदस्यीय भ्रमण दल के साथ रामराजा मंदिर, चतुर्भुज मंदिर, जहांगीर महल, राजा महल और बेतवा किनारे स्थित बुंदेला राजाओं की छतरियों को देखा.

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2019/11/07/452591-orchhaaaaa.jpg

भीमा मंडावी हत्याकांड NIA जांचः राज्य शासन की याचिका पर HC ने सुरक्षित रखा फैसला

इसके साथ ही उन्होंने ओरछा नगर की साफ-सफाई पर खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि भारत भ्रमण के दौरान उन्हें ओरछा सबसे सुंदर और अच्छी जगह लगी। स्टेनली जॉनसन इसके पहले मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ और पेंच नेशनल पार्क में पर्यावरणविद के रूप में काम कर चुके हैं. इस दौरान मध्य प्रदेश के वाणिज्य कर मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर ने उनसे मुलाकात की और जनसंख्या व पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर चर्चा की.