Tourist Place: मध्य प्रदेश है पर्यटकों का स्वर्ग, मानसून में इन जगहों की कर सकते हैं यात्रा
Advertisement

Tourist Place: मध्य प्रदेश है पर्यटकों का स्वर्ग, मानसून में इन जगहों की कर सकते हैं यात्रा

Cheap Tourist Place: मानसून (Monsoon) में कई पर्यटन स्‍थल टूरिस्‍टों के लिए बंद हो जाते हैं या वहां जाने में परेशानी होती है लेकिन ऐसे कई पर्यटक स्‍थल भी हैं जहां मानसून में सबसे ज्‍यादा एन्‍जॉय किया जा सकता है. हमने यहां मध्‍य प्रदेश के ऐसे ही कुछ टूरिस्‍ट प्‍लेस (MP Tourist Place) के बारे में बताया है.

मांडू और पचमढ़ी

MP Tourist Site: मानसून के समय में मध्‍य प्रदेश में कई जगहों पर घूमा जा सकता है. यहां पर्यटकों के लिए किले, महल, पहाड़ और झीलों के किनारे कई श‍हर आकर्षि‍त करते हैं. यहां मॉनसून के मौसम में घूमने का मजा ही अलग होता है. मानसून में भोपाल, मांडू, पचमढ़ी और भी ऐसी कई टूरिस्‍ट प्‍लेस हैं जहां आप घूमने का प्‍लान बना सकते हैं.   

मांडू घूमने का एकदम सही समय

मध्‍य प्रदेश के मांडू को सिटी ऑफ जॉय यानी आनंद की नगरी के नाम से जाना जाता है. मांडू में कई ऐतिहासिक धरोहरों को संजोए हुए रखा है. यहां 25 से ज्‍यादा ऐतिहासिक महल हैं. मांडू का जहाज महल ऐसा लगता है जैसे तालाब के बीच में तैर रहा हो. पहाड़ों और चट्टानों से घिरी हुईं ऐतिहासिक इमारतें मांडू को बहुत आकर्षक बनाती हैं. यहां राजा बाज बहादुर और रानी रूपमती की अमर प्रेम कहानी प्रसिद्ध है. यहां आपको बाज बहादुर के महल के सामने ही रानी रूपमती का महल देखने को मिलेगा. उनकी प्रेम कहानी के किस्से आज भी पर्यटकों को रोमांचित कर देते हैं.

पचमढ़ी हिल स्टेशन

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 250 किलोमीटर दूर पचमढ़ी हिल स्टेशन है. धूपगढ़ प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी है. यहां यात्री सूर्योदय और सूर्यास्त के समय घूमने के लिए आते हैं. इन पहाड़ियों पर सूर्योदय और सूर्यास्त बहुत सुंदर लगता है. बारिश के समय पर पचमढ़ी और भी ज्‍यादा खूबसूरत नजर आता है. पचमढ़ी में आप धूपगढ़, बी - फॉल, अफसरा  फॉल, सिल्वर फॉल, लिटिल फॉल, हांड़ी खोह, प्रियदर्शनी पॉइंट घूमने जा सकते हैं.

नर्मदा का उद्गम अमरकंटक

मानसून के समय में अमरकंटक में चारों तरफ हरियाली नजर आती है. यहां से नर्मदा नदी का उद्गम होता है. इन पहाड़ियों से निकलने वाले झरने नर्मदा नदी में मिल जाते हैं. यहां नदी के पानी की धार कुछ इस तरह रहती है जैसे सफेद दूध बह रहा हो. मानसून के समय आप यहां घूमने का प्‍लान बना सकते हैं.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news