टूरिस्ट प्लेस बनेगा पालमपुर, दुनिया देख सकेगी खूबसूरत नजारा
Advertisement

टूरिस्ट प्लेस बनेगा पालमपुर, दुनिया देख सकेगी खूबसूरत नजारा

पालमपुर के नागरी में शुक्रवार को एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि पालमपुर को मुख्य एवं आकर्षक पर्यटक स्थल बनाने के लिए हिमानी-चामुंडा पालमपुर रोपवे का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा.

फाइल फोटो

शिमला : हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा जिले में स्थित प्राकृतिक दृष्टि से खूबसूरत पालमपुर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. पालमपुर के नागरी में शुक्रवार को एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि पालमपुर को मुख्य एवं आकर्षक पर्यटक स्थल बनाने के लिए हिमानी-चामुंडा पालमपुर रोपवे का काम जल्द ही शुरू किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि एक सर्किट हाउस के साथ ही साथ यहां एक पार्किंग स्थल भी बनाया जाएगा.

पालमपुर के चाय के बगान है बेस्ट
बता दें कि पालमपुर में कई एकड़ में चाय के बगान फैले हुए हैं. चाय के बागानों के कारण पालमपुर उद्योग के लिहाज से काफी खास हो जाता है. इस क्षेत्र में चाय बागान का प्रारंभ 19 वीं सदी के मध्य में डॉ. जेमिसन, जो उत्तर-पश्चिम सीमांत प्रांत में बॉटनिकल गार्डन के अधीक्षक थे, के द्वारा किया गया. चाय के बागानों की ख्‍याति के कारण पालमपुर का नाम अंतर्राष्‍ट्रीय नक्‍शे में 1883 में शामिल किया गया.

बैजनाथ मंदिर
पालमपुर का बैजनाथ मंदिर यहां पर प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. शहर से 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर में आदि देव शिव की पूजा होती है. इस मंदिर में भारतीय हस्तशिल्प की अनोखी निकाशी आज भी देखने को मिलती है.

 

Trending news