Advertisement
photoDetails1hindi

महज 2 से 5 हजार रुपये में घूम आएं राजस्थान, इन 5 शहरों का करें बजट ट्रैवल

Rajasthan Tourism: क्षेत्रफल के लिहाज से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है. इसका नाम सुनते ही ऊंट और रेगिस्तान का ख्याल जेहन में आता है, लेकिन इस सूबे में कई ऐसे शहर हैं जो टूरिज्म के लिए राइट च्वाइस हैं. यहां की ऐतिहासिक किले और पुराने इमारत लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. दिल्ली से अगर आप इन 5 शहरों को घूमने का प्लान बनाते हैं तो 5000 रुपये तक का बजट ट्रैवल किया जा सकता है.

उदयपुर

1/5
उदयपुर

उदयपुर झीलों का शहर है. यह भारत के सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक है. यहां बड़ी तादाद में कपल्स और युवा जाते हैं. उदयपुर में आप कई जगहें घूम सकते हैं. यहां आप प्राचीन  संरक्षित हवेलियों, महलों, घाटों और मंदिरों को देख सकते हैं जिसमें सिटी पैलेस, महाराणा प्रताप स्मारक, जग मंदिर, फतेह सागर झील और पिछोला झील शामिल हैं.

 

जोधपुर

2/5
जोधपुर

जोधपुर राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. यहां लाखों की तादाद में टूरिस्ट आते हैं. यहां आपको कई प्राचीन किले और ऐतिहासिक किले मिलेंगे. अगर आप दोस्तों और परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो उम्मेद भवन, मेहरानगढ़ फोर्ट और मंडोर गार्डन जरूर घूमें.

चित्तौड़गढ़

3/5
चित्तौड़गढ़

इस शहर में आप चित्तौड़गढ़ का किला देख सकते हैं जो कि 700 एकड़ का है. इसका इतिहास मध्यकालीन युग की खूनी लड़ाइयों का गवाह रहा है. यह किला  बलिदान और साहस के प्रतीक के रूप में खड़ा है. यह स्थान श्रीकृष्ण की अनन्य भक्त मीराबाई से जुड़ा हुआ है और रानी पद्मावती की कहानी भी चित्तौड़गढ़ से जुड़ी है. इसके अलावा विजय स्तंभ यहां का मुख्य आकर्षण है.

जयपुर

4/5
जयपुर

जयपुर राजस्थान की राजधानी है, इसे गुलाबी शहर भी कहा जाता है, क्योंकि यहां के ज्यादातर मकान इसे रंग के हैं. इस शहर में आप अलबर्ट हॉल, जल महल, हवा महल, जयगढ़ का किला, आमेर का किला, नाहरगढ़ फोर्ट का लुत्फ उठा सकते हैं.

राजसमंद

5/5
राजसमंद

राजसमंद (Rajsamand) जिले में यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स (UNESCO World Heritage Site) कुम्भलगढ़ फोर्ट (Kumbhalgarh Fort) है, जहां भारी तादाद में टूरिस्ट ट्रैवल करने आते हैं. इस फोर्ट की ऊंचाइयों से आप खूबसूरत नजारे देख का लुत्फ उठा सकते हैं. इसे 5वीं सदी में राणा कुंभा ने बनवाया था. ये इतना विशाल है कि इसे बनवाने में करीब 15 साल का लंबा वक्त लग गया था. इस किले की खास बात ये है कि यहां महान राजपुताना शासक महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) का जन्म हुआ था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़