इन देशों में बसने पर आपको मिल सकते हैं लाखों रुपये! कौड़ियों के दाम बिक रही जमीन

नई दिल्ली: अगर आप भी दुनिया घूमने का शौक रखते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. हमने आपके लिए दुनिया के ऐसे 8 देशों (8 countries) की लिस्ट तैयार की है जहां आप न सिर्फ घूम सकते हैं बल्कि अगर आप वहां जा कर बसना (Settle) भी चाहें तो आपको लाखों रुपये तक मिल सकते हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 13, 2021, 22:31 PM IST
1/9

आखिर क्यों मिल रहे हैं दूसरे शहरों में बसने पर लाखों रुपये?

why would you get lakhs of rupees for settling in other cities?

कोरोना महामारी फैलने के बाद लोगों का घूमना फिरना बिल्कुल बंद हो गया था जिसकी वजह से कई देशों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था. कई शहर तो ऐसे हैं जिनके काफी इलाके लोगों के मर जाने की वजह से वीरान हो गए थे. ऐसे में ये शहर अब लोगों को अपने यहां बसाने के लिए कई ऑफर्स पेश कर रहे हैं जिससे लोग यहां आकर बसें तो फिर से चहल पहल लौटे. 

2/9

USA में इन जगहों पर रहने पर मिलेगा लाभ

Benefits of living in these places in USA

अगर आप USA के किसी शहर में सेटल होना चाहते हैं तो ओकलाहोमा (Oklahoma) राज्य का शहर तुलसा (Tulsa) आपके लिए अच्छा विकल्प है. यहां बसने पर आपको ग्रांट के तौर पर 7.4 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही आपको फ्री डेस्क स्पेस और नेटवर्किंग इवेंट्स में शामिल होने का भी मौका मिलेगा. इसके अलावा अमेरिका के मिनेसोटा (Minnesota) राज्य के बेमिजी (Bemidji) शहर में शिफ्ट होने पर आपको 1.8 लाख रुपये ग्रांट के तौर पर मिलेंगे. 

3/9

Italy में रहने पर माननी होंगी कुछ शर्तें

Some conditions have to be followed while living in Italy

इटली में बसने पर कैंडेला और कैलाबेरिया जैसे शहर आर्थिक सहायता दे रहे हैं. अगर यहां कोई सिंगल व्यक्ति बसने आता है तो उसे 1 लाख रुपये से ज्यादा ग्रांट के तौर पर दिए जाएंगे और अगर कोई फैमिली शिफ्ट होती है तो उसे 1.7 लाख रुपये तक मिलेंगे. कैलाबेरिया में बसने के लिए आपकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए. कैलाबेरिया में 3 साल रहने के दौरान 24 लाख रुपये से ज्यादा का ग्रांट मिल सकता है. इसके अलावा इटली में एक दूसरा ऑफर भी है. यहां सिसिली, सार्डिनिया, अबरूजो और मिलानो (Sicily, Sardinia, Abruzzo and Milano) जैसे शहरों में मात्र 87 रुपये में घर मिल सकता है. मगर शर्त इतनी सी है कि इन पुराने घरों की मरमम्त आपको अपने निजी खर्चे पर करवानी होगी.

4/9

Spain में रहने पर मिलेंगे लाखों

You will get millions if you live in Spain

अगर आप स्पेन के पोंगा टाउन में बसने जाते हैं तो यहां शिफ्ट होने पर आपको 2.6 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. यहां रहने पर खास बात ये है कि अगर किसी कपल का बच्चा होता है तो हर बच्चे को अलग से 2.6 लाख रुपये तक दिए जाएंगे. इसके अलावा रुबिया टाउन में बसने पर आपको हर महीने ग्रांट के तौर पर 8 हजार रुपये मिलेंगे.

5/9

Switzerland में बसने पर मिल रहा ऑफर

Getting offer on settling in Switzerland

45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए स्विट्जरलैंड के एल्बीनेन (Albinen) में सेटल होने पर अच्छा ऑफर है. यहां सेटल होने पर 21 लाख से ज्यादा रुपये मिलेंगे. लेकिन यहां रहने पर शर्त ये है कि आपको 10 साल तक इसी देश में रहना होगा. ये ऑफर सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जो स्विट्जरलैंड के नागरिक हैं या फिर किसी स्विस रेसिडेंट से शादी कर चुके हैं.

 

6/9

Greece में जमीन की कीमत काफी कम

Price of land in Greece is very low

अगर आप ग्रीस के एंटीकायथेरा (Antikythera) आइलैंड पर अपना घर बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जमीन सिर्फ 43 हजार रुपये में मिल सकती है. लेकिन शर्त इतनी सी है कि जमीन लेने के बाद 3 सालों में आपको घर का निर्माण करवाना होगा.

7/9

Ireland में स्टार्टअप करने पर बन सकते हैं करोड़पति

You can become a millionaire if you start in Ireland

आयरलैंड में बिजनेस शुरू करने के लिए एंटरप्राइज आयरलैंड नाम की एक स्कीम आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. इसके तहत आप अपना स्टार्टअप सेटअप कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार्टअप के लिए आपको आयरलैंड का नागरिक होने की कोई जरूरत नहीं है. यहां स्टार्टअप शुरू करने पर किसी एक लकी व्यक्ति को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं.

8/9

Chile में स्टार्टअप करने के हैं लाभ

Benefits of start up in Chile

साउथ अमेरिका की इस खूबसूरत सी जगह पर अपना स्टार्टअप करने का यह एक अच्छा मौका है. फिलहाल यहां चिले स्कीम के तहत बिजनेस सेट करने वाले लोगों को 2 करोड़ रुपये तक की फंडिंग मिल सकती है.

9/9

Mauritius में बिजनेस का सपना करें पूरा

Make your business dream come true in Mauritius

अगर आप मॉरिशस में अपना बिजनेस सेट करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आना होगा. अगर वहां की स्थानीय कमेटी आपके आइडिया को पास कर देती है तो आपको 35 हजार रुपये तक मिल सकते हैं.