Advertisement
photoDetails1hindi

मौका मिले तो कभी इस शाही महल में भी वक्‍त गुजारिए, 5 स्टार होटल भी इनके सामने फीके

भारत के विभिन्न पर्यटन स्थलों की सैर शाही अंदाज में करवाने के लिए एक से बढ़ कर एक शाही महल जैसे ट्रेन मौजूद हैं. इन ट्रेनों में 5 स्टार होटल से भी बढ़ कर सुविधाएं हैं. तस्वीरों में जानें इन शाही ट्रेनों की टिकट, रूट और खासियत.

महाराजा एक्सप्रेस

1/4
महाराजा एक्सप्रेस

अपने नाम की तरह ये ट्रेन किसी महाराज के राजशाही महल से बढ़ कर है. महाराजा एक्सप्रेस ( Maharaja Express) को वर्ष 2012 से 2017 तक लगातार विश्व की अग्रणी लक्जरी ट्रेन का अवार्ड मिला है. इस ट्रेन की खासियत है कि इसमें महाराजाओं सा अनुभव करवाने के लिए प्रेसिडेंशियल सुइट, एक्सप्रेस सुइट, जूनियर सुइट और डीलक्स कैबिन हैं. ये राजस्थान, उत्तर प्रदेश के शहरों के अलावा दक्षिण भारत के प्रसिद्ध स्थल की यात्रा करवाती है. मयूर महल और रंग महल नाम के दो रेस्टोरेन्ट के अलावा इसमें शानदार बुटिक, बार, लॉन्ज, स्पा आदि मौजूद हैं.

डेक्कन ओडिसी

2/4
डेक्कन ओडिसी

16 जनवरी 2004 से डेक्कन ओडिसी (Deccan Odyssey) ने अपनी यात्रा शुरु की. इसके कुल 21 लक्जरी कोच (Luxury Coach) हैं, जिसमें से 11 यात्रियों के लिए है शेष में रेस्टोरेंट, स्पा, लॉन्ज  आदि हैं. इस ट्रेन (Train) की विशेषता यह भी है कि इसका हर कोच महाराष्ट्र के विभिन्न राजवंशों के राजसी युग से प्रेरित है. इसमें फ्री वाई-फाई, वातानुकूलित कमरे, डाइनिंग कार, मल्टी क्विजीन रेस्ट्रो और स्पा आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे. ये ट्रेन महाराष्ट्र स्प्लेंडर, इंडियन ओडिसी, ज्वेल्स ऑफ डेक्कन नामक रूट्स में उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के विभिन्न प्रसिद्ध स्थलों की यात्रा (Know About The Royal Trains Of India) करवाती है.

पैलेस ऑन व्हील्स

3/4
पैलेस ऑन व्हील्स

कला और संस्कृति की धरती राजस्थान (Rajasthan) कई अविस्मरणीय यात्रा पर ले जाती है. 26 जनवरी 1982 को भारत की पहली शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels) यानी पहियों पर दौड़ते महल की शुरुआत हुई थी. इस ट्रेन की शुरुआत लोगों को राजशाही ठाठ के साथ यात्रा कारवाने के लिए की गई थी. ये ट्रेन सात दिवसीय शाही यात्रा दिल्ली से शुरु होकर जयपुर, रणथंबौर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा होती हुई पुन: दिल्ली पर जाकर रूकती थी. खूबसूरत सोफे, बालकनी, एडवांस बार, स्पा, लॉन्ज और दो बेहद खूबसूरत रेस्टोरेंट भी इस ट्रेन में मौजूद हैं.

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

4/4
रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स

ये ट्रेन राजस्थान (Rajasthan) की सुनहरी भूमि, रजवाड़ों के ठाठ और इतिहास परिचय करवाती है. इसकी शुरुआत जनवरी 2009 में हुई थी. राजस्थान रॉयल ऑन व्हील्स ( Royal rajasthan on wheels) दिल्ली (Delhi) से शुरु होकर 8 दिन की यात्रा के बाद वापस यहीं समापन होती है. ट्रेन में कुल 14 यात्री कोच हैं जिसके 13 कोच में 3 डीलक्स कमरे हैं तथा एक कोच में दो वीवीआईपी कमरे हैं. इसमें हर सैलून में अलग-अलग थीम जैसे रूबी, पर्ल और नीलम आदि से सजाए गए हैं. इस अरजशाही ट्रेन में रेस्टोरेंट, बार, स्पा जैसी सभी सुविधा मौजूद हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़