X

Travel Tips: कम खर्च में घूमें दुनिया के ये खूबसूरत देश, यहां रुपये की वैल्यू उनकी करेंसी से ज्यादा

नई दिल्ली: Travel Tips: पैसे वाले लोग घूमने फिरने का शौक पूरा करने के लिए खर्चे (Expences) की परवाह नहीं करते हैं. वहीं मिडिल क्लास वाले हजारों ट्रैवलर्स अक्सर किफायती ट्रिप प्लान करने के साथ सफर का पूरा मजा लेने की कोशिश करते हैं. घुमक्कड़ी के इस सेगमेंट में बात करें बजट की तो दुनिया में बहुत से देश हैं जहां की मुद्रा यानी करेंसी (Currency), भारतीय रुपए (Indian Rupee) की तुलना में काफी कमजोर है, यानी हमारे रुपए की कीमत उन देशों की करेंसी से अधिक है. यानी अगर आप इन देशों की ट्रिप पर निकलेंगे तो एक निश्चित ट्रैवल बजट (Travel Budget) में जमकर मजा करने के साथ ज्यादा शॉपिंग (Shopping) कर सकेंगे. 

 

आइसलैंड

1/6
आइसलैंड

आइसलैंड (Iceland) की गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में होती है. ट्रैवलिंग (Travelling) के शौकीनों को यहां कभी न कभी जरूर घूमने जाना चाहिए. यहां की नॉर्दर्न लाइट्स, झरने, ग्लेशियर्स, 'द वेस्टफॉर्ड्स' और फॉलोलॉजिकल म्यूजियम में लोगों की भीड़ जुटती है. यहां एक भारतीय रुपये की कीमत 1.65 आइसलैंडिक क्रोना है.

 

(फोटो क्रेडिट: Iceland-Tourism )

कंबोडिया

2/6
कंबोडिया

कंबोडिया की बात करें तो ये देश अंगकोरवाट मंदिर के चलते पूरी दुनिया में फेमस है. यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. कंबोडिया की करेंसी कम्बोडियन रिअल है. इस देश में  एक भारतीय रुपए की कीमत 51.47 कम्बोडियन रिएल है. यानी रुपये की कीमत ज्यादा होने की वजह से आप यहां बाकी जगहों की तुलना में ज्यादा शॉपिंग कर सकते हैं.

 

(फोटो क्रेडिट: world travel service)

 

बिजी डेस्टिनेशंस

3/6
बिजी डेस्टिनेशंस

कंबोडिया के ट्रैवल डेस्टिनेशंस की बात करें तो यहां कोर थॉम, पोन पोह का रॉयल पैलेस, प्रेह मानिवोंग नैशनल पार्क, सिसोबाथ कर्व वगैरह एक से बढ़कर एक हैं.

 

फोटो क्रेडिट: (travel luxary combodia)

इंडोनेशिया

4/6
इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के आइलैंड्स बेहद खूबसूरत लगते हैं. इंडोनेशिया में स्थित बाली घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. एक भारतीय रुपया, 194.25 इंडोनेशिया रुपिया के बराबर है. 

 

ये भी देखें: होटल से इन चीजों को घर ले जा सकते हैं फ्री, नहीं देना पड़ता एक भी पैसा

वियतनाम

5/6
वियतनाम

वियतनाम (Vietnam) बड़ा ही खूबसूरत है. घूमने-फिरने के लिहाज से यह एक हसीन देश है. यहां का कल्चर और लोकल फूड ट्रैवलर्स को खूब भाता है. यहां एक भारतीय रुपया- 308.22 वियतनामी दोंग के बराबर है. यानी इंडिया से कम खर्च में आप ज्यादा चीजें खाने-पीने के साथ ज्यादा एन्ज्वाय कर सकते हैं. यहां हनोई, हा लांग वे, हो ची मिन्ह सिटी लोगों को खासे पसंद आते हैं. सबसे बड़ी खासियत है कि यहां सस्ते में बीच, लेक और जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं.  

ये भी देखिए: यहां है इंडिया का 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून ट्रिप भी कर सकते हैं प्लान

बजट फ्रेंडली ट्रिप

6/6
बजट फ्रेंडली ट्रिप

दुनिया भर के देशों ने वैक्सीनेट सैलानियों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. ऐसे में अगर आप भी कम खर्च में विदेश घूमना चाहते हैं तो आपको इन देशों की सैर जरूर करनी चाहिए जहां भारत, जितने खर्च में आप यहां से कहीं ज्यादा खरीददारी कर सकते हैं. 

 

फोटो क्रेडिट: (booking.com)

photo-gallery