X

Famous Unfinished Buildings: फेमस इमारतें जो बड़े अरमान से बनना शुरू हुईं लेकिन उनकी कहानी रह गई अधूरी

World’s Most Famous Unfinished Buildings: दुनिया की कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें हैं, जो बनते-बनते अधूरी रह गईं. इनमें किसी के पूरा न होने की वजह आर्थिक दिक्कतें थीं, तो कुछ अपने अनरियलिस्टिक टाइम टेबल की वजह से पूरी नहीं हो सकीं. जानिए इनकी कहानी-

Sathorn Unique Tower, Bangkok

1/5
Sathorn Unique Tower, Bangkok

बैंकॉक के इस 49 मंजिले टावर को हॉन्टेंड यानी भूतिया माना जाता है. इसका 80 फीसदी कंस्ट्रक्शन पूरा हो चुका है और ये Ghost Tower के नाम से मशहूर है. रिकॉर्ड्स के मुताबिक, 1990 में इसका कंस्ट्रक्शन शुरू हुआ था, तब देश की इकोनॉमी अच्छी  स्थिति में थी, लेकिन साल 1997 में आर्थिक कारणों से इसका कंस्ट्रक्शन रोक दिया गया. आप इस टावर को अंदर से नहीं, बाहर से ही देख सकते हैं.

Basilica of San Petronio

2/5
Basilica of San Petronio

433 फीट की इस इमारत का कंस्ट्रक्शन 1390 में शुरू किया गया था. रिकॉर्ड्स के मुताबिक, इसका कंस्ट्रक्शन सदियों तक जारी रहा, लेकिन ये इमारत अधूरी रह गई. 

Ryugyong Hotel

3/5
Ryugyong Hotel

इसे Hotel of Doom के नाम से भी जाना जाता है और ये नॉर्थ कोरिया की सबसे लंबी इमारत है. Pyongyang में ये  इमारत फिलहाल परित्यक्त ​है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस होटल का कंस्ट्रक्शन 1987 में शुरू हुआ था और 1992 में इसकी ऊंचाई 1080 फीट तक पहुंच गई थी, लेकिन आर्थिक संकट की वजह से इस इमारत का निर्माण रोक दिया गया. अगर ये होटल अपनी योजना के हिसाब से बनता, तो इसमें 5 रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट और 3000 कमरे होते.

National Monument of Scotland

4/5
National Monument of Scotland

रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कॉटलैंड की इस इमारत को एथेंस के Parthenon की नकल के तौर पर बनाया जाना था. इस इमारत का कंस्ट्रक्शन 1822 में शुरू हुआ था. ये Napoleonic War में मारे गए लोगों की याद में बनाया जा रहा था. इस  इमारत के लिए पब्लिक सब्सक्रिप्शन से पर्याप्त फंड नहीं जमा हो सका, जिसकी वजह से इसका कंस्ट्रक्शन रोकना पड़ा. 13 कॉलम बनने के बाद इसा निर्माण 1829 में रोक दिया गया.

Alai Minar, Delhi

5/5
Alai Minar, Delhi

रिकॉर्ड्स के मुताबिक, इस इमारत को कुतुब ​मीनार से भी ऊंचा बनवाने की योजना थी, लेकिन 1316 में अलाउद्दीन खिलजी की मौत के बाद Alai Minar का काम रुक गया. ये इमारत अधूरी रह गई. 

photo-gallery