Festive Destination : क्रिसमस पर देश की इन जगहों पर घूमना पसंद करते हैं लोग

क्रिसमस का त्‍योहार भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस मौके पर कई लोग परिवार के साथ घूमना भी पसंद करते हैं.

Festive Destination : क्रिसमस पर देश की इन जगहों पर घूमना पसंद करते हैं लोग
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : क्रिसमस एक ऐसा त्यौहार हैं जो विश्वभर में खूब धूम- धाम से मनाया जाता है. इस ख़ुशी के अवसर पर हमारा देश भी हिस्सा लेने से पीछे नहीं हटता. भारत में ऐसे कई राज्य हैं जो क्रिसमस को मनाने में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. केवल ईसाई धर्म के लोग ही नहीं बल्कि बाकी धर्म के लोग भी क्रिसमस का जश्‍न मनाते हैं. घरों में इस उत्सव को मनाने के लिए काफी सजावट की जाती हैं और क्रिसमस ट्री भी सजाकर रखे जाते हैं. हर साल इस उत्सव का मज़ा उठाने के लिए भारी मात्रा में लोग अलग-अलग जगह घूमने जाते हैं. भारत में भी ऐसी सुन्दर जगह हैं जहा हर साल विश्वभर से लोग क्रिसमस मनाने के लिए आते हैं.

शिलांग का कैथेड्रल चर्च
नॉर्थ-ईस्ट भारत में शिलांग का कैथेड्रल चर्च विश्वभर में अपनी प्राचीनता की वजह से मशहूर हैं. विश्वभर से लोग इस चर्च के मिडनाइट मास में शामिल होने के लिए आते हैं. आल सेंटस कैथेड्रल की क्रिसमस से पहले वाली सेलिब्रेशन में सालों पुराने पेड़ो को सजाने के साथ-साथ वहां के पादरी क्रिसमस के बारे में सबको बताते हैं. सेंटा क्‍लॉज के हाथ से बजती मधुर घंटियां, लोगों की प्यार भरी शुभकामनाएं, प्रार्थना गीत के सुरीले स्वर और विशाल क्रिसमस ट्री इस पर्व में चार चांद लगा देते हैं. क्रिसमस के उत्सव को और ज्‍यादा  मधुर बनाने के लिए यहां के लोकल बैंड्स लाइव प्रदर्शन देते हैं जिनमेंं से कुछ चर्च में गॉस्पेल संगीत भी बजाते हैं. केवल संगीतकार ही नहीं बल्कि यहां के लोकल डांस ग्रुप भी शहर के कई स्थानों पर अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं.

जानिए, आखिर किस जगह भारतीय मनाना चाहते हैं क्रिसमस और नया साल

क्रिसमस पर दुल्हन की तरह सजाये जाते हैं फिल्मसिटी मुंबई के बाजार
मुंबई में क्रिसमस काफी जोर-शोर से मनाया जाता है. यहां सभी मॉल व बाजार क्रिसमस ट्री, लाइट और अन्य सजावट से जगमगा रहे होते हैं. केवल इतना ही नहीं लोगो की शॉपिंग के लिए आकर्षक डिस्काउंट भी दिए जाते है. मुंबई के चर्च गेट, बांद्रा और हिल रोड जैसे इलाके मुख्य रूप से सुंदर लाइटों से जाते हैं. साथ ही साथ सड़क के किनारे लगे क्रिसमस ट्री भी बहुत आकर्षक तरीके से सजाये जाते हैं. लोग बांद्रा के माउंट मेरी के बसीलिका में मिडनाइट मास में कैंडल जलाने के लिए आते हैं. क्रिसमस के अनुभव को यादगार बनाने के लिए लोग यहां नाइट क्लब्स में जाना पसंद करते हैं. 

क्रिसमस पर झूम उठता हैं भारत का 'नन्हा फ्रांस' 
भारत का नन्हा फ्रांस (पुडूचेरी) पारंपरिक तरीके से क्रिसमस मनाने के लिए जाना जाता है. क्रिसमस के आस-पास आने वाले यात्रियों को बसीलिका सेक्रेड हार्ट ऑफ जीजस व चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ इम्मेक्युलेट कन्सेप्शन का नजारा बहुत लुभाता है. इन पवित्र स्थानों को बहुत खूबसूरती से सजाया जाता है. इस जगह की सबसे ख़ास बात यह हैं कि यहां पर मिडनाइट मास तमिल में होता है. स्थानीय जनता क्रिसमस के दौरान काफी उत्तेजित नजर आती हैं जिसके कारण यहां की हवाओं में खुशी और जोश महसूस होता है. क्रिसमस पर यहां के सुन्दर बीच के किनारे लगे रेस्टोरेंट्स के स्वादिष्ट खाने का मज़ा लेने के लिए लोग बेताब रहते है.

अंडमान: देश में सबसे पसंदीदा पर्यटन-स्थल, हर साल 4 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं घूमने

केरल में क्रिसमस पर होता है जश्‍न 
केरल दक्षिण भारत का सबसे अच्छा गंतव्य माना जाता है और क्रिसमस मनाने के लिए काफी प्रसिद्ध है. केरल में नए साल के जश्न से ठीक पहले क्रिसमस पर लोग विशेष क्रिसमस केक बनाते और अपने घरों को रंग-बिरंगी लाइट्स, उपहारों, क्रिसमस सितारों से सजाते हैं. केरल की हर सड़क पर सुंदर क्रिसमस डेकोरेशन पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण बन जाती है. कैथेड्रल और चर्च से कुछ दूर यहां के बैक-वाटर अपना अलग अंदाज दर्शाते हैं. यहां हाउसबोट्स के साथ शांत वातावरण, क्रिसमस के माहौल में लोगों के लिए बेस्‍ट प्‍लेस बन जाता है.