फ्लाइट-ट्रेन में कर रहे हैं यात्रा तो ऐसे बचें Corona Virus से, सिर्फ मास्क ही सुरक्षा नहीं

सिर्फ मास्क लगाने से ही कोरोना वायरस से बचाव संभव है.

फ्लाइट-ट्रेन में कर रहे हैं यात्रा तो ऐसे बचें Corona Virus से, सिर्फ मास्क ही सुरक्षा नहीं
प्रतीकात्मक तस्वीर....

अगले दो-तीन हफ्ते में छुट्टियां मनाने के लिए जा रहे हैं तो इस बेहद महत्वपूर्ण जानकारी को जरूर पढ़ें. पिछले महीने भर से चीन समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण फैला हुआ है. लगातार मीडिया में आ रहे तस्वीरों से ऐसा लग रहा है सिर्फ मास्क लगाने से ही कोरोना वायरस से बचाव संभव है. लेकिन ये बात पूरी तरह से गलत है. मास्क आपको किसी भी ट्रैवल के दौरान बचाव के लिए 100% कारगर नहीं है. छुट्टियों में जाने से पहले इन खास बातों का ध्यान रखें... 

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन में रहें सतर्क
एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन में आपको भीड़ के बीच रहना पड़ता है. दरअसल कोरोना वायरस जैसा कोई भी संक्रमण यहीं सबसे ज्यादा मिलता है. हैंडलबार, डेस्क, स्वचालित सीढ़ियां और रेलिंग जैसी जगहों में ही सबसे ज्यादा संक्रमण होता है. कोशिश करें कि अपने साथ एक सैनिटाइजर लेकर चलें ताकि संक्रमण की संभावना कम रहे.

फ्लाइट और ट्रेन के भीतर इन बातों का रखें ख्याल
प्लेन के भीतर और ट्रेन के डिब्बों में भी संक्रमण का खतरा बना रहा है. सीटों और हैंडल बार को आप बार-बार छूते हैं. इसी तरह फ्लाईट के भीतर और ट्रेन में टायलेट का भी इस्तेमाल लगातार होता है. ऐसे में जब भी मौका लगे हाथों को धोते रहिए. हाथ धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल कीजिए और चलते पानी में ही हाथ धोएं.

यात्रा में भोजन खाने से पहले हाथों को सेनिटाइज करें
फ्लाइट और ट्रेन दोनों में ही खाने से पहले ध्यान रखें कि आपका हाथ साफ हो. इसके लिए अलकोहल बेस्ड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें. 

हाथों को चेहरे से रखें दूर
संक्रमण के शरीर में प्रवेश का सबसे मुख्य जरिया हाथ ही होता है. दरअसल संक्रमण सीधा आपके हाथ में आता है. लेकिन बार-बार आंख, नाक और मूंह छूने की वजह से ही संक्रमण शरीर में प्रवेश करता है. कोशिश कीजिए कि हाथों को चेहरे से दूर ही रखा जाए.