close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शिमला: एक ही जगह खड़े होकर पहुंच जाएंगे मॉल रोड और रिज मैदान

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शिमला शहर में एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने के लिए नगर निगम ने सर्वे शुरू कर दिया है. निगम ने मालरोड और लोअर बाजार में इसके लिए  कई स्थान चिन्हित कर लिए हैं. शुरुवाती सर्वे में शहर के मालरोड को लोअर बाजार से जोड़ने वाली सीढ़ियों और टनल से मालरोड तक बने रास्ते को चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार की गई है. 

शिमला: एक ही जगह खड़े होकर पहुंच जाएंगे मॉल रोड और रिज मैदान

मोहित प्रेम शर्मा, शिमला: पहाड़ों की रानी शिमला में जल्द ही लोगों की राहें बेहद आसान होने वाली है. शिमला को स्मार्ट सिटी बनाने के तहत यहां करीब 22 अलग-अलग जगहों पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने की योजना शुरू होने वाली है. यानी जल्द ही शहर में लोगों को चढ़ाई वाले रास्तों पर पैदल सफर करने में निजात मिलेगी. वहीं, लोगों के साथ-साथ पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में अभी से खासा उत्साह है. 

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शिमला शहर में एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने के लिए नगर निगम ने सर्वे शुरू कर दिया है. निगम ने मालरोड और लोअर बाजार में इसके लिए  कई स्थान चिन्हित कर लिए हैं. शुरुवाती सर्वे में शहर के मालरोड को लोअर बाजार से जोड़ने वाली सीढ़ियों और टनल से मालरोड तक बने रास्ते को चिन्हित कर रिपोर्ट तैयार की गई है. एक्सपर्ट की टीम ने इन दोनों जगहों पर पहले एस्केलेटर लगाने को लेकर रिपोर्ट दी है. आने वाले दिनों में कुछ और जगहों को चिन्हित किया जाएगा.

लाइव टीवी देखें-:

स्मार्ट सिटी बनाने के लिए पहला कदम शहर में एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने की ओर बढ़ाया गया है. 2905 करोड़ रुपये के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 22 एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने की योजना है. निगम प्रशासन का कहना है कि इस योजना का मकसद जहां सैलानियों की राह आसान करना है तो वहीं बुज़ुर्गों और महिलाओं को भी एक बड़ी सुविधा देना है.

उधर, इस योजना को लेकर स्थानीय लोग खासकर बुज़ुर्गों में अभी से इंतज़ार है. वहीं टूरिज़्म से जुड़े व्यवसायी भी मां रहे हैं कि शहर में एस्केलेटर और लिफ्ट सुविधा का आगाज़ होने के बाद टूरिज़्म ही बढ़ावा मिलेगा.