close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अब मनाली घूमने जाएं तो जरूर उठाएं स्काई साइकिलिंग का लुत्फ, देखें Video

अब तक भारत में लोगों को इस साहसिक खेल का लुत्फ लेने के लिए अमूमन विदेशों का रुख करना पड़ता था. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा.

अब मनाली घूमने जाएं तो जरूर उठाएं स्काई साइकिलिंग का लुत्फ, देखें Video
मनाली के पास खुल रहा है देश का पहला स्काई साइकिल पार्क

संदीप सिंह, मनाली: दुनिया भर में लोगों को आपने सड़क या पहाड़ पर साइकिलिंग करते देखा होगा लेकिन आज हम आपको हवा में स्काई साइकिलिंग करते हुए दिखा रहे हैं. आपको बता दें कि हिमाचल के खूबसूरत पर्यटक स्थल मनाली से महज 24 किलोमीटर दूर गुलाबा में हिमाचल वन विभाग एक एडवेंचर पार्क बना रहा है. समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर 350 मीटर लंबा यह देश का पहला स्काई साइकिल पार्क होगा. पूरी तरह से इस इको फ्रेंडली पार्क में स्काई साइकिलिंग मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी.

देखें वीडियो

अब तक स्काई साइकिलिंग के लिए करना पड़ता था विदेश का रुख
आपको बता दें कि अब तक भारत में लोगों को इस साहसिक खेल का लुत्फ लेने के लिए अमूमन विदेशों का रुख करना पड़ता था. लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा. मनाली में यह साहसिक खेल स्काई साइकिलिंग के शुरू होने से देश-विदेश के सैलानी अब साल भर इस खेल का मजा ले सकेंगे. स्काई साइकिलिंग करने के लिए पुख्ता सुरक्षा के सामान उपयोग में लाए गए हैं ताकि यहां सुरक्षित स्काई साइकिलिंग की जा सके.
 

स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा
गौरतलब है कि मनाली से रोहतांग पास की ओर साल भर लाखों सैलानियों की चहलकदमी रहती है. खासकर सीजन के दौरान रोहतांग सैलानियों के बोझ से सराबोर रहता है. इसका यह बोझ कम करने के लिए ही हिमाचल सरकार मनाली से रोहतांग के मध्य इको पार्क बनाने पर जोर दे रही है. इसके साथ ही पार्क के माध्यम से स्थानीय लोगों को रोजगार भी दिया जा रहा है.