अकेली घूमने वाली महिलाओं के लिए हैं ये Perfect, पढ़िए जन्नत जैसी Destinations
Advertisement

अकेली घूमने वाली महिलाओं के लिए हैं ये Perfect, पढ़िए जन्नत जैसी Destinations

इन दिनों सोलो वुमन ट्रैवलर्स भी काफी देखने को मिल रही हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों में घूमने के लिए तमाम तरह के ऑप्शन उपलब्ध हैं. लोग या तो परिवारों के साथ घूमने जाना पसंद करते हैं या किसी ग्रुप के साथ घूमना पसंद करते हैं. लेकिन अब इन सबके अलावा सोलो वुमन ट्रैवलर्स भी काफी देखने को मिल रही हैं. अपने देश में भी ऐसे पर्यटन स्थल आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं, जहां महिलाएं अकेले घूमने के लिए जा सकती हैं. इनमें महिलाओं के विभिन्न वर्ग शामिल हैं जैसे कि कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र है, तो कोई ट्रैवल ब्लॉगर हैं. तो जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जहां महिलाएं अकेले घूमने का भरपूर आनंद ले सकती हैं.

कुफरी
हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्थित यह छोटा-सा हिल स्टेशन अपने आप में अनोखा है. यहां कई खूबसूरत झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और कई मनोरम दृश्य हैं. यह सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी उत्तम है और यहां पर्यटकों का स्वागत भी बेहद बेहतर तरीके से होता है, ऐसे में इसकी ये सारी खूबियां इसे महिला यात्रियों के लिए घूमने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है.

मुन्नार
यह भारत में सबसे सुरक्षित पर्यटन स्थलों में से एक है. चाय के बगीचों, खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य और हरियाली के लिए यह मशहूर है. यहां के स्थानीय निवासियों को उनके गर्मजोशी वाले स्वभाव के लिए जाना जाता है. ये पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं. इसे देखते हुए यह भी सोलो वुमन ट्रैवलर्स के लिए एक बेहतरीन जगह है.

जयपुर
जयपुर शहर महिलाओं के अकेले घूमने के लिहाज से बहुत सेफ डेस्टिनेशन माना जाता है. यहां के लोगो का हेल्पिंग नेचर खासा फैमस है. जयपुर में आप हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस, आमेर का किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला, बिरला मंदिर, गोविंद देव जी मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, सांघीजी जैन मंदिर जैसे दर्शनीय स्थल देखने जा सकती हैं. 

ऋषिकेश
देवभूमी के नाम से प्रसिध्द ऋषिकेश को हिमालय के मुख्य द्वार और वर्ल्ड योग कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है. यहां देश विदेश से लोग योग से लेकर रिवर राफ्टिंग तक एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा लेने आते हैं. अकेले घूमने के लिहाज से आप बेफिक्र यहां जा सकते हैं. कुदरती खूबसूरती से भरे ऋषिकेश में आप सुकून और शांति को महसूस करने के लिए जा सकते हैं.

Trending news