close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

श्रीलंका घूमने जाने वालों के लिए खुशखबरी, मिलने जा रहा है फ्री वीजा ऑन अराइवल

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है. मई से अक्टूबर के बीच टूरिज्म के लिए ऑफ सीजन की वजह से इस दौरान वीजा ऑन अराइवल की सुविधा शुरू की गई है.

श्रीलंका घूमने जाने वालों के लिए खुशखबरी, मिलने जा रहा है फ्री वीजा ऑन अराइवल
(फोटो साभार @tourismlk)

नई दिल्ली: श्रीलंका में अप्रैल महीने में ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमले में 260 लोगों की जान चली गई थी. उस घटना के बाद से यहां पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है. पर्यटन उद्योग में फिर से जान फूंकने के लिए श्रीलंका ने 46 देशों के पर्यटकों के लिए फ्री वीजा ऑन अराइवल की सुविधा शुरू की है. इसमें भारत भी शामिल है. नीति निर्माताओं का मानना है कि इस कदम से एकबार फिर यहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी. वीजा ऑन अराइवल की सुविधा 1 अगस्त से शुरू की जा रही है.

जानकारी के मुताबिक, फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया गया है. मई से अक्टूबर के बीच टूरिज्म के लिए ऑफ सीजन की वजह से इस दौरान वीजा ऑन अराइवल की सुविधा शुरू की गई है. बता दें, श्रीलंका में GDP का लगभग पांच फीसदी टूरिज्म से आता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के पहले तीन महीने में श्रीलंका में 7,40,600 विदेशी पर्यटक पहुंचे थे, जिनमें से 4,50,000 तो केवल भारतीय थे.

UAE भारतीय पासपोर्ट धारकों को आगमन पर वीजा देगा
अगर आप परिवार और दोस्तों के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करना चाहते हैं तो अब आपको कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन इसके लिए आप के पास पहले से ब्रिटेन या यूरोपीय संघ का निवास वीजा होना चाहिए. गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, जनरल डायरेक्टोरेट ऑफ रेजीडेंसी व फारेनर्स अफेयर्स (जीडीआरएफए) ने दुबई में निवासियों को याद दिलाते हुए कहा कि वे अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों को यूएई के यात्रा पर ला सकते हैं.

ब्रिटेन या EU का निवास वीजा जरूरी है
इस हफ्ते की शुरुआत में जीडीआरएफए के सोशल नेटवर्किं ग साइटस पर अपलोड किए गए वीडियो में कहा गया, "भारतीय नागरिक जिनके पास सामान्य पासपोर्ट है व उनके पास ब्रिटेन या यूरोपीय संघ के देशों का निवास वीजा है वह सभी यूएई प्रवेश बिंदुओं से प्रवेश की इजाजत ले सकते हैं. इसके लिए ब्रिटेन या यूरोपीय संघ द्वारा छह महीने का निवास वीजा होना चाहिए."

पहली बार में 14 दिन रहने की मिलेगी अनुमति
भारतीय यात्री इसके बाद 100 दिरहम का शुल्क और 20 दिरहम सेवा शुल्क देकर अपना प्रवेश परमिट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें मरहबा सर्विस काउंटर पर जाना होगा. संयुक्त अरब अमीरात में रहने की अधिकतम अवधि 14 दिन है और इसका नवीनीकरण 250 दिरहम शुल्क व 20 दिरहम सेवा शुल्क देकर बढ़ाया जा सकता है. एक बार विस्तार दिए जाने के बाद यात्री अतिरिक्त 28 दिन रह सकते हैं.

(इनपुट-IANS से भी)