close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

समर वेकेशन में है घूमने का प्लान, तो इन जगहों की करें सैर

अगर आप भी फेमिली के साथ वेकेशन प्लान कर रहे हैं और भीड़ भाड़ वाली जगहों को छोड़ कहीं एकांत में छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो ये ऑप्शन खास आपके लिए हैं. 

समर वेकेशन में है घूमने का प्लान, तो इन जगहों की करें सैर
फाइल फोटो

नई दिल्लीः गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही इस बात की टेंशन भी शुरू हो जाती है कि आखिर इस बार की छुट्टियां कहां बिताई जाएं. ऐसे में अधिकतर लोग ठंडी जगहों के बारे में सोचते हुए पहाड़ों का रुख करने लगते हैं, जिसकी वजह से पहाड़ी इलाकों में जमकर भीड़ हो जाती है और न तो आप और न ही आपका परिवार, उतना एंजॉय नहीं कर पाते जितना कि आप सोचकर जाते हैं. तो अगर आप भी फेमिली के साथ वेकेशन प्लान कर रहे हैं और भीड़ भाड़ वाली जगहों को छोड़ कहीं एकांत में छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो ये ऑप्शन खास आपके लिए हैं. 

श्रीनगर-
अगर आप घूमने के शौकीन हैं और वादियों से आपको लगाव है तो आप अपनी ट्रैवल लिस्ट में श्रीनगर का नाम जरूर शामिल करें. पहाड़ों से ज्यादा आप यहां एंजॉय भी कर सकते हैं और भीड़ भी कम रहती है. श्रीनगर में आप इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन, दाचीगम नेशनल पार्क और निशांत बाग जैसी जगहों पर जा सकते हैं. 

विदेश जाने से पहले कर लें यह जरूरी काम, नहीं तो मेडिकल इमरजेंसी में हो सकती है मुसीबत

शिलांग-
भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित शिलांग को भारत का स्कॉटलेंड भी कहा जाता है. यहां मौजूद शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल, स्वीट फॉल, लेडी हैदरी पार्क और वार्डस झील को देखकर लगता है, मानों प्रकृति शिलांग पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. यही कारण है कि यहां भारत ही नहीं विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं. 

https://hindi.cdn.zeenews.com/hindi/sites/default/files/2018/03/26/216368-travel-story.jpg

अल्मोड़ा-
नैनीताल से कुछ ही दूर पर स्थित है अल्मोड़ा. दूर-दूर तक फैले बर्फ से ढके पहाड़, कल-कल करते झरने, फूलों की खुशबू से महकती वादियां मानो किसी ने बड़े सूकून से अल्मोड़ा को सजाया हो. लेकिन अल्मोड़ा के बारे में कम ही लोग जानते हैं.

Video : दुबई में मनाएं समर वेकेशन, शाहरुख खान दे रहे अपना मेहमान बनने का न्योता

नैनीताल-
नैनीताल का नाम 'नैनी' झील के नाम पर पड़ा. जो यहां की सबसे लोकप्रिय झील है. शहर के बीचों-बीच स्थित नैनी झील की खूबसूरती यहां आने वाले सैलानियों का मन मोह लेती है. यहां का सुहाना मौसम, हरे-भरे वृक्ष, सुंदर वादियां और बर्फ से ढकी पहाड़ियां मन को मोह लेती हैं.