Chandrataal Lake: दिन में कई बार रंग बदलती है ये झील, यहां आना हो तो जान लें ये सबसे जरूरी बात
X

Chandrataal Lake: दिन में कई बार रंग बदलती है ये झील, यहां आना हो तो जान लें ये सबसे जरूरी बात

Chandrataal Lake: इसे बेस्ट कैम्पिंग साइट माना जाता है, जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस करेंगे. इस झील को The Moon Lake के नाम से भी जाना जाता है.

Chandrataal Lake: दिन में कई बार रंग बदलती है ये झील, यहां आना हो तो जान लें ये सबसे जरूरी बात

संदीप सिंह, मनाली: हिमाचल प्रदेश का दुर्गम जिला लाहौल-स्पीती प्रकृति के खजाने से भरा है. यहां की खूबसूरत वादियां, ग्लेशियर और ऊंचे पहाड़ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. वहीं सबसे खास हैं, यहां की बेहद खूबसूरत नीले रंग की मीठे पानी की झीलें.

यहां चंद्रताल लेक को बेस्ट कैम्पिंग साइट भी माना जाता है, जहां जाकर आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब महसूस करेंगे. इस झील को The Moon Lake के नाम से भी जाना जाता है. ये झील समुद्र तल से 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

टूरिस्ट्स का पसंदीदा स्पॉट 

हर साल बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां घूमने आते हैं. इस मौसम में ये टूरिस्ट्स का पसंदीदा स्पॉट है. हालांकि सर्दियों की दस्तक के साथ ही जब बर्फबारी का दौर शुरू होता है, तब इस जगह को तीन से चार महीने के लिए बंद कर दिया जाता है. 

रंग बदलता है झील का पानी

कहते हैं कि इस झील का पानी दिन में कई बार अपना रंग बदलता है. इस झील को 'मीठे पानी की झील' के नाम से भी जाना जाता है. इन दिनों यहां पहुंचने वाले सैलानी यहां के मौसम का खूब मजा उठा रहे हैं. 

कैसे जा सकते हैं

इस झील तक दो रास्तों से पहुंचा जा सकता है. पहला मनाली की तरफ से और दूसरा किन्नौर होते हुए वाया कुंजम दर्रे से. सड़क मार्ग के साथ-साथ कुंजुम दर्रे से ट्रेकिंग कर भी यहां आ सकते हैं. ये झील सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र होने के साथ-साथ लाहौल-स्पीति के स्थानीय लोगों के लिए धार्मिक महत्व भी रखती है.

अक्टूबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 10 जगहें, नजारा देख भूल जाएंगे सबकुछ

आने का सबसे सही समय

स्पीति वैली के करीब पहाड़ों से घिरे चंद्रताल लेक आने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच है. यहां आने के लिए भी आपको Bhuntar Airport तक आना होगा. इसके बाद बस या कैब से चंद्रताल लेक जा सकते हैं.

Trending news