सिर्फ मथुरा ही नहीं यहां की होली भी है जबरदस्त, लाखों रुपए खर्च कर आते हैं सैलानी

विदेशी लाखों रुपये खर्च करके इन जगहों पर होली देखने आते हैं. 

सिर्फ मथुरा ही नहीं यहां की होली भी है जबरदस्त, लाखों रुपए खर्च कर आते हैं सैलानी
फाइल फोटो

अगर होली के नाम पर आप सिर्फ मथुरा की लठ मार होली ही जानते हैं तो मान कर चलिए आपकी जानकारी बेहद सीमित है. भारत में लगभग दर्जनों ऐसे शहर हैं जहां की होली विश्व प्रसिद्ध है. आपको जानकार हैरानी होगी कि विदेशी लाखों रुपये खर्च करके इन जगहों पर होली देखने आते हैं. आइए हम आपको बताते है 5 ऐसे डेस्टिनेशन जो अपनी अलग होली सेलेब्रेशन के लिए जाने जाते हैं.

1. सांस्कृतिक कार्यक्रम है शांति निकेतन होली की पहचान 
शांति निकेतन में होली को बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है. यहां होली पर सांस्कृतिक डांस और रंगारंग कार्यक्रम बहुत फेमस है. इस उत्सव की शुरुआत बंगाली कवि और नोबेल विजेता रबिन्द्रनाथ टैगोर ने की थी. इस खास कार्यक्रम में विश्व भारती विश्वविद्यालय के छात्र-छात्रा कमाल का कार्यक्रम पेश करते हैं. विदेशी लंबी दूरी तय करके भी इसे देखने के लिए आते हैं.

2. लोक गीतों की होली मनाता है पुरुलिया
रंगों के इस त्यौहार में लोक गीत-संगीत का मजा लेना हो तो सीधे चले जाइए पुरुलिया. जी हां इस जगह का नाम आपने एयरोप्लेन से हथियार गिराने की खबर में सुना होगा. लेकिन उस खबर के परे पुरुलिया होली को अपने विशिष्ट तरीके से मनाने के लिए वर्ल्ड फेमस है. कोलकाला से आप बड़ी आसानी से यहां पहुंच सकते हैं. तीन दिनों तक चलने वाले इस शानदार महोत्सव में सैलानी खूब दिखते हैं.


पुरुलिया की होली  वर्ल्ड फेमस है

3. अनंतपुर साहिब में खेलिए क्षत्रियों की होली
होली सिखों के बीच में काफी लोकप्रिय है. अनंतपुर साहिब में खेले जाने वाला होला मोहल्ला 1701 से मनाया जा रहा है. कहा जाता है कि इस महोत्सव की शुरुआत सिख गुरू गोबिंद सिंह से की थी. रंगबिरंगे परिधान में आप सिख क्षत्रियों को हथियारों से खेलते देखने का लुफ्त ले सकते हैं.

4. उदयपुर में लीजिए राजसी होली का स्वाद
होलीका दहन यानि छोटी होली के दिन लोग अक्सर आग लगा कर बुरी आत्माओं को दूर भगाते हैं. लेकिन अगर इसी कार्यक्रम का राजसी फील लेना हो तो आप सीधे उदयपुर का रुख कर सकते हैं. यहां फूलों से सजी और राजसी ठाठ के साथ होली का मजा लिया जा सकता है.

5. कर्णाटक की होली नहीं देखी तो क्या देखा
आम तौर पर होली में सिर्फ उत्तरी भारत से ही खबरें पढ़ने या देखने को मिलती हैं. यही वजह है कि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि होली सिर्फ उत्तर भारत का पर्व है. लेकिन ऐसा नहीं है. किसी होली आप कर्णाटक के हम्पी शहर घूम आइए. ऐसा मनमोहक होली आपने कहीं नहीं देखी होगी. विदेशी सैलानी यहां घूमने के लिए महीनों पहले ही टिकट बुक करा लेते हैं.

ये वीडियो भी देखें: