close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है ये डेस्टिनेशन, ले सकते हैं जंगल सफारी का लुत्फ

दुधवा नेशनल पार्क की जंगल सफारी में आपका सामना रायल बंगाल टाइगर, गेंडा, हाथी, इंडियन ग्रे मुंगूंस, साम्भर हिरण, हॉग डियर, चीतल जैसे जंगली जानवरों से भी हो सकता है

छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट है ये डेस्टिनेशन, ले सकते हैं जंगल सफारी का लुत्फ
फाइल फोटो

लखीमपुर: अगर आप सर्दियों की इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरा रुकिए. इस बार दुधवा नेशनल पार्क (Dudhwa National Park) का टूर आपके लिए बड़ा ही रोमांचक हो सकता है. दुधवा नेशनल पार्क उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) से केवल 5 घंटे मतलब 215 km दूर लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले में स्थित है. यहां आप लखनऊ से सड़क के रास्ते NH-24 से सीतापुर और फिर सीतापुर (Sitapur) से दुधवा नेशनल पार्क जा सकते हैं. यहां की जंगल सफारी में आप पक्षियों की कई प्रजातियों के साथ-साथ सुदूर साइबेरिया और सेंट्रल एशिया से प्रवास के लिए आई विदेशी पक्षियों को देखेगें. जिनमें बार हेडेड गूस, ड्रोंगो, सिल्वर बिल मुनिया, यूरेशियन स्पूनबिल, यूरेशियन थिक-नी, सिनेमन बिटर्न, फाल्कन्स, और फीसेन्ट्स टेल जैकाना प्रमुख हैं.

दुधवा नेशनल पार्क 490 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है मतलब कि जितना बड़ा राजस्थान (Rajasthan) की जयपुर (Jaipur) सिटी है उतना बड़े क्षेत्र में है दुधवा. ये हिमालय (Himalaya) के फुटहिल्स के तराई क्षेत्र में स्थित है. पूरी दुनिया में तराई क्षेत्र में नेशनल पार्क बहुत ही कम हैं.  उनमें से एक दुधवा नेशनल पार्क है. यहां जंगल सफारी में आपको एक खुली जीप में घुमाया जाएगा. जंगल सफारी के दौरान आपका सामना रायल बंगाल टाइगर, गेंडा, हाथी, इंडियन ग्रे मुंगूंस, साम्भर हिरण, हॉग डियर, चीतल जैसे जंगली जानवरों से भी हो सकता है. जंगली जानवरों को बिल्कुल पास से देखना आपके जीवन सबसे रोमांचक और खुशनुमा यादों में जुड़ सकता है.

Live TV...

यहां बहने वाली शारदा, घाघरा नदी और कई झीलें (Lakes) दुधवा को टूरिस्ट के लिए और ज्यादा आकर्षक बनाती हैं. यहां आपको मगरमच्छ, गंगेटिक डॉलफिन और कछुए भी देख सकते हैं. दुधवा नेशनल पार्क में थारू जनजाति के लोगों की हट्स भी हैं. यहां आप भारत के उन लोगों का जिंदगी कुछ दिनों के लिए जी सकते हैं जिनकी संस्कृति आज भी वनवासियों, आदिवासियों की तरह है. दुधवा में आप कैंपिंग भी कर सकते हैं.

दुधवा नेशनल पार्क की ट्रिप पर आने वाले खर्च की बात करें तो मात्र 10 से 15 हजार में आप दुधवा में 2 से 3 तीन दिन तक रह सकते हैं. इसके अलावा कई प्राइवेट कंपनियां के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी दुधवा घुमाने के लिए पैकेज बनाए हैं. उत्तर प्रदेश की सरकार की वेबसाइट पर जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं.