इस देश का पासपोर्ट है सबसे पावरफुल, जानिए कहां टिकता है भारतीय Passport

जापानी पासपोर्ट धारक को दुनिया के 191 देशों में मुफ्त एंट्री या वीजा ऑन अराइव सुविधा उपलब्ध है.

इस देश का पासपोर्ट है सबसे पावरफुल, जानिए कहां टिकता है भारतीय Passport
प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: दुनिया घूमना भी कोई जंग जीतने से कम नहीं होता. इसके लिए आपको टिकट और होटल तो आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन सबसे मुश्किल होता है वीजा लेना. अमेरिका और इंग्लैंड का वीजा लेना अपने आप में टेड़ी खीर ही साबित होता रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सभी सख्त और नरम स्वभाव के देशों में एक देश के नागरिकों को बेरोकटोक एंट्री मिलती है. आइए बताते हैं किस देश के पासपोर्ट की कितनी है शक्ति...

जापानी पासपोर्ट सबसे पावरफुल 
हैनले पासपोर्ट इंडेक्स - Henley Passport Index के मुताबिक इस साल सबसे पावरफुल पासपोर्ट - Powerfull Passport जापान का है. जापानी पासपोर्ट धारक को दुनिया के 191 देशों में मुफ्त एंट्री या वीजा ऑन अराइव सुविधा उपलब्ध है. यानि इस देश के नागरिकों को दुनिया के लगभग किसी भी देश में जाने के लिए सोचना नहीं पड़ता. जापानी पासपोर्ट धारक किसी भी देश के लिए रवाना हो सकता है. खास बात ये है कि इन्हें इमीग्रेशन के वक्त होटल या रिटर्न फ्लाइट टिकट तक नहीं दिखाना होता.

भारत है रैंकिंग 84
भारत की स्थिति में बहुत ज्यादा सुधार नहीं है. रैंकिंग - Ranking के हिसाब से पूरी दुनिया में भारतीय पासपोर्ट Indian Passport 84वें स्थान पर है. दुनिया के लगभग 58 देशों में वीजा की जरुरत नहीं या फिर वीजा ऑन अराइवल है. इरान, कतर, नेपाल और मडगस्कर में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध है भारतीय पासपोर्ट धारक को. 2019 में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग 86 थी.

सिंगापुर दूसरे पायदान पर
पिछले साल तक सिंगापुर- Singapore सबसे पावरफुल पासपोर्ट थी. सिंगापुर पासपोर्ट धारक दुनिया के 190 देशों में बेरोकटोट जा सकते हैं. इस साल जापान के बाद दूसरे पायदान पर सिंगापुर पासपोर्ट ही है. दक्षिण कोरिया और जर्मनी तीसरे पायदान पर हैं. इन दोनों देशों के पासपोर्ट धारक दुनिया के 188 देशों में बिना वीजा प्रवेश कर सकते हैं.

यह वीडियो भी देखें -