Travel In Monsoon: बारिश, बर्फ, झरने और पहाड़ों का लें मजा, मॉनसून में घूमने की ये हैं टॉप 5 जगहें
Advertisement

Travel In Monsoon: बारिश, बर्फ, झरने और पहाड़ों का लें मजा, मॉनसून में घूमने की ये हैं टॉप 5 जगहें

Travel In India: अगर मॉनसून का लुत्फ उठाने के लिए आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको भारत में बरसात के मौसम में घूमने की टॉप 5 जगह बताएंगे, जहां जाकर आपके हॉलीडेज का मजा दोगुना हो जाएगा.

 

मॉनसून में ट्रैवलिंग

Top Places To Visit In Monsoon: मॉनसून और ट्रैवल का गहरा रिश्ता है. जब मौसम सुहाना हो तो घूमने का मन खुद-ब-खुद होने लगता है और बिना ट्रैवलिंग के बारिश का मजा अधूरा रह जाता है. जब घूमने की बात हो तो मौसम का खास ख्याल रखना चाहिए. भारत में घूमने के लिए मनाली और कश्मीर जैसी जगह ज्यादा फेमस हैं. लेकिन यहां ठंड के मौसम में जाना बेहतर होता है, लेकिन बात अगर बारिश के मौसम में घूमने की हो तो कुछ अलग होना चाहिए. आज हम आपको ऐसी 5 जगहों के बारे में बताएंगे जहां बारिश के मौसम का भरपूर मजा लिया जा सके.

1. लद्दाख (Laddakh)

लद्दाख देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. अगर बारिश में मौसम और बाइक राइडिंग का मजा लूटना चाहते हैं तो लद्दाख बहुत अच्छी जगह है. लद्दाख में बर्फीले पहाड़ों की खूबसूरती के साथ सुंदर झीलें देखने को मिलेंगी. लद्दाख में पूरी दुनिया के शोर-शराबे से दूर अपार शांति है. यहां आकर मन तरो-ताजा हो जाएगा. यहां का मौसम ठंडा रहता है. प्राकृतिक सुंदरता के साथ भक्ति में रुचि रखने वाले लोग बौद्ध मठों का आनंद भी उठा सकते हैं.

2. केरल (Kerala)

केरल बहुत खूबसूरत जगह है. यहां झील से लेकर जंगल तक और पहाड़ों से लेकर समंदर तक प्रकृति की हर खूबसूरती देखने को मिलेगी. केरल में बोट हाउस की सैर सबसे खास होती है, जहां रुक कर केरल की झीलों और गांवों के सुंदर नजारों को देख सकते हैं. केरल का खाना और कल्चर भी एकदम अलग है. यहां जाकर हर चीज एक्सप्लोर करें. इसके अलावा केरल में आयुर्वेदिक स्पा का मजा जरूर लें.

3. स्पीति वैली (Sphiti)

स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश में है. ये प्रकृति प्रेमियों के लिए एकदम परफेक्ट जगह है. यहां का एक्सपीरिएंस पहाड़ों और समंदर से जुदा होगा. बारिश की उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए आपको स्पीति जाना चाहिए. स्पीति वैली में रोड ट्रिप का मजा भी उठाया जा सकता है. इसके अलावा कई एडवेंचरस चीजें भी कर सकते हैं. यहां जगह-जगह पर बौद्ध मठ और भिक्षु दिखाई देंगे तो अगर आप नेचर के साथ धर्म और कल्चर में भी इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको स्पीति की सैर जरूर करना चाहिए.

4. कुंचिकल झरना (Kunchikal Falls)

बारिश में अगर झरने का लुत्फ नहीं उठाया तो क्या किया. कर्नाटक का कुंचिकल जलप्रपात देश का सबसे ऊंचा झरना है. ये 455 मीटर की ऊंचाई पर है. ऊंचाई से गिरते हुए कुंचिकल का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. मॉनसून के मौसम में कर्नाटक जाकर कुंचिकल झरने का मजा जरूर लें. इसके आस-पास भी कई पहाड़ और छोटे झरने हैं जहां आप घूम सकते हैं.

5. लोनावला (Lonavala)

लोनावला एक हिल स्टेशन है जो महाराष्ट्र में है. यहां मॉनसून में बेहद खूबसूरत नजारा होता है. प्रकृति के अलावा यहां एडवेंचर का मजा भी उठाया जा सकता है. लोनावला में बहुत ट्रैवलर्स आते हैं. यहां कई सारी एडवेंचरस चीजें चलती रहती हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news