Top Waterfalls In India: स्ट्रेस को मिटाने के लिए देखिए भारत के ये झरने, सुकून से भर जाएगा मन
Advertisement

Top Waterfalls In India: स्ट्रेस को मिटाने के लिए देखिए भारत के ये झरने, सुकून से भर जाएगा मन

Best Waterfalls To Visit: अगर आपको भी सूकून की तलाश में है और घूमने के लिए कोई ऐसी जगह ढूंढ रहे हैं जहां जाकर आपका स्ट्रेस कम हो सके तो लेख में बताए गए झरने देखने जा सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Travel News: ज्यादातर लोगों को घूमने का शौक होता है. कुछ लोगों को नेचर से जुड़ी जगहें अच्छी लगती हैं तो कोई म्यूसियम या फिर ऐतिहासिक जगहों पर जाना पसंद करता है. ऐसी जगहें जो हमे नेचर से जोड़ती हैं वहां जाने पर इंसान को सूकून मिलता है. किसी को पर्वत पर जाना पसंद होता है तो कोई बीच या फिर झरने पर ज्यादा इंजॉय करता है. भारत में वैस तो घूमने लायक कई झरने हैं पर लिस्ट में बताए गए झरने अद्भुत है. उन्हें देखने देश-विदेश से लोग आते हैं. 

नोहकालीकाई झरना(Nohkalikai Falls)
ये वाटरफॉल भारत का सबसे ऊंचा झरना है. इस झरने का नाम वहां के पास से छलांग लगाने वाली लड़की लिकाई के नाम पर पड़ा है. नोहकालीकाई झरना 1115 फीट ऊंचा है. इसे देशा का सबसे बड़ा प्लंज माना जाता है.

जोग वाटरफॉल(Jog Waterfall)
ये वाटरफॉल कर्नाटक में शरावती नदी पर स्थित है. यहां हर साल हजारों टूरिस्ट घूमने आते हैं. जोग वाटरफॉल की ऊंचाई 830 फीट है, इसीलिए ये भारत का दूसरा सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है. 

दूधसागर झरना( Dudhsagar Falls)
यह झरना गोवा और कर्नाटक की सीमा के पास मांडवी नदी पर स्थित है. भारत में ये एक मात्र ऐसा झरना है जो दो राज्यों से सीमा के बीच में है. ये सी ऑफ मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. इसकी ऊंचाई 1017 फीट है.

होगेनक्कल झरना(Hogenakkal Falls)
ये वाटरफॉल तमिलनाडु के धरमपुरी जि़ले में कावेरी नदी पर स्थित है. इसे नियाग्रा फाल्स के नाम से भी जानते हैं. होगेनक्कल झरना के पानी में मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पायी जाती है. इसके अलावा यहां पर स्पेशल नौका सवारी होती है जिसके लिए भी ये जगह खूब फेमस है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news