close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Travel: नाइट ट्रिप की है प्लानिंग तो बैग में रखना न भूलें ये चीजें, सफर हो जाएगा आसान

हम कई बार वह चीजें भी अपने साथ ले जाते हैं, जिनकी हमें जरूरी नहीं होतीं और ऐसे में वह चीजें सिर्फ बैग का वजन बढ़ाती हैं. 

Travel: नाइट ट्रिप की है प्लानिंग तो बैग में रखना न भूलें ये चीजें, सफर हो जाएगा आसान
हम किसी ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो एक मेडीसिन किट जरूर रखना चाहिए.(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः जब भी हम कोई ट्रिप प्लान करते हैं तो अक्सर पैकिंग करते वक्त हम कन्फ्यूज हो जाते हैं कि बैग में क्या रखें और क्या नहीं. ऐसे में हम कई बार वह चीजें भी अपने साथ ले जाते हैं, जिनकी हमें जरूरी नहीं होतीं और ऐसे में न सिर्फ बैग का वजन बढ़ जाता है, बल्कि हम खुद भी कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी चीज कहां रखी थी. वहीं बात अगर नाइट ट्रिप की हो तो सामान को सही जगह पर और सही मात्रा में रखना और भी जरूरी हो जाता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपकी नाइट ट्रिप आसान हो सकती है.

टॉयलेटरी किट

ट्रिप नाइट की हो या दिन की, टॉयलेटरी किट एक ऐसी चीज है जिसका आपके साथ होना बहुत जरूरी है. इससे आपकी चीजों को यहां वहां ढू्ंढने की टेंशन भी खत्म हो जाएगी और सामान भी नहीं फैलेगा. इस टॉयलेट्री किट में आप अपना टूथब्रश, टूथपेस्ट, साबुन, फेसवॉश जैसी जरूरी चीजें रख सकते हैं. लड़के और लड़कियां सभी के लिए यह किट अपने साथ कैरी करना बेहद जरूरी है.

नहीं बदलने वाले भारतीय रेल के हालात, हर साल सामने आती है ऐसी तस्वीर

फ्लैट्स
अगर आप कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो आप हमेशा जूते या हाई हील्स में नहीं रह सकते, इसलिए कभी भी कहीं भी जाएं अपने साथ एक स्लीपर या फ्लैट्स जरूर रखें. इससे बार-बार जूतों को पहनने या हाई हील्स में चलने में होने वाली दिक्कत से भी बचा जा सकता है और यह कितनी कंफर्टेबल होती हैं, इसके बारे में तो हमें आपको बताने की जरूरत ही नहीं है.

मेडिसिन किट
मेडिसिन किट एक बहुत जरूरी चीज है जो कहीं भी जाने के समय अपने साथ होनी चाहिए. इसकी इम्पार्टेन्स और भी बढ़ जाती है अगर हम किसी ट्रिप को प्लान कर रहे हैं. यह कोई नहीं जानता की किसे कब और कौन सी बीमारी हो जाए. इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने साथ बुखार जुकाम, दर्द की कुछ जरूरी दवाइयां अपने पास रखें जो अक्सर काम आती रहती हैं. ट्रिप के दौरान हम ज्यादातर होटल और रेस्टोरेंट पर ही खाना खाते है जिससे तबियत खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसी स्थिति में हमारी मेडिसिन बहुत काम आती है.

ग्लास की छत से देख सकेंगे आसमान, कालका-शिमला मार्ग पर चलेगी Vistadome कोच

एटीएम कार्ड्स
हमने अक्सर देखा है कि हम लोग ट्रिप की तैयारी करते समय बहुत सी चीजों के बारे में यह सोच लेते हैं कि इसे बाद में रख लेंगें. हमें हमेशा इस लापरवाही से बचना चाहिए. हम लोग जल्दबाजी में अपने एटीएम कार्ड्स को भूल जाते हैं. बहुत सारे लोग एक से ज्यादा एटीएम कार्ड्स का प्रयोग करते हैं, लेकिन डेली यूज के लिए एक कार्ड ही अपने पास में रखते है. ट्रिप पर जाने से यह देख लेना चाहिए कि आपने अपने जरूरी एटीएम कार्ड रख लिए है कि नहीं

बिहार : दवा के अभाव में गई महिला की जान, शव ले जाने के लिए बेटी को मांगनी पड़ी भीख

पावर बैंक एंड चार्जर
जब भी हम किसी ट्रिप पर जाते हैं, अक्सर अपने फोन की बैटरी बचा कर रखने की कोशिश करते रहते हैं, ताकि जरूरी फोन कॉल्स और मैसेजेस हमसे मिस न हों. ऐसे में कई बार बहुत कोशिशों के बाद भी फोन की बैटरी खत्म हो जाती है, जिससे हमारी समस्याएं बढ़ जाती हैं, क्योंकि ऐसी स्थिति में हम न तो कोई जरूरी फोन कर पाते हैं और न ही अपने आने या पहुंचने की सूचना किसी को दे पाते हैं. तो ऐसे में पावर बैंक एक ऐसी चीज है जो आपको फोन की बैटरी से रिलेटेड समस्या से छुटकारा दिलाता है. तो कभी भी ट्रैवलिंग के दौरान अपने साथ पावर बैंक रखना न भूलें. ट्रिप पर जाने से पहले यह चेक कर लेना चाहिए कि आप कहीं अपने फोन का चार्जर रखना तो नहीं भूल गए. बिना चार्जर के आप अपना पावर बैंक भी नहीं चार्ज कर पाएंगे.