राष्ट्रपति की औपचारिक मंजूरी के बाद संसद पहुंचे पीयूष गोयल, 11 बजे पेश होगा बजट

आम चुनाव से पहले सरकार की तरफ से 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. इस बार का बजट पीयूष गोयल की तरफ से पेश किया जाएगा. इससे पहले सुबह 10 बजे संसद परिसर में कैबिनेट की बैठक होगी.

राष्ट्रपति की औपचारिक मंजूरी के बाद संसद पहुंचे पीयूष गोयल, 11 बजे पेश होगा बजट

नई दिल्ली : आम चुनाव से पहले सरकार की तरफ से 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. इस बार का बजट पीयूष गोयल की तरफ से पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री पीयूष गोयल राष्ट्रपति से औपचारिक मंजूरी लेने के बाद संसद भवन पहुंच गए हैं. कुछ देर में संसद में कैबिनेट की बैठक शुरू होगी. हर बार की तरह कैबिनेट की यह बैठक 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले संपन्न हो जएगी. इससे पहले अंतरिम बजट की कापियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं. ये कापियां संसद सदस्‍यों और मीडिया को दी जाएंगी. लाइव टीवी देखने के लिए यहां क्लिक करें

बजट के लोकलुभावन होने की उम्मीद
सुबह करीब 8.45 बजे वित्त मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्रालय पहुंच चुके हैं. गोयल संसद में सुबह 11 बजे से अंतरिम बजट 2019-20 को पेश करेंगे. चुनाव से पहले पेश होने के कारण इस बार के बजट के लोकलुभावन होने की संभावनाएं हैं. इस बार के बजट में नौकरीपेशा को ध्यान में रखकर सरकार इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ा सकती है. जानकारों का मानना है कि मौजूदा इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख को बढ़ाकर 5 लाख रुपये तक किया जा सकता है.

इसके अलावा बजट में न्यूनतम आय गारंटी योजना का ऐलान भी किया जा सकता है. जानकारों का भी कहना है कि कर्ज माफी से बेहतर है किसानों को आर्थिक मदद दी जाए. ऐसे में अगर इसकी घोषणा की जाती है तो चुनाव में इसका व्यापक असर देखने को मिलेगा. वहीं यह भी उम्मीद है कि मोदी सरकार किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा कर सकती है. इसके तहत हर किसान के खाते में पैसे आएंगे. नीति आयोग ने भी ऐसी सिफारिश की है जिसमें किसानों के खाते में हर साल 15 हजार रुपये डालने की बात कही गई है.