close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Budget 2019 : अगर बजट में हुई ये 5 बड़ी घोषणाएं, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से कुछ घंटों बाद बजट (Budget 2019) पेश करेंगी. यह निर्मला सीतारमण की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला बजट होगा.

Budget 2019 : अगर बजट में हुई ये 5 बड़ी घोषणाएं, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से कुछ घंटों बाद बजट (Budget 2019) पेश करेंगी. यह निर्मला सीतारमण की तरफ से पेश किया जाने वाला पहला बजट होगा. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट होने के कारण लोगों को भी इस बार काफी उम्मीदें हैं. लोगों को उम्मीद है कि सरकार की तरफ से कुछ ऐसी घोषणाएं की जाएंगी जो सीधे उनकी रोजमर्रा की जिंगदी पर असर डालेंगी. आगे पढ़िए ऐसी 5 घोषणाएं, जिनका सभी वर्ग के लोगों को इंतजार है.

बढ़ सकता है टैक्स स्लैब
इस बार के बजट में सबसे ज्यादा उम्मीद टैक्स पेयर्स को हैं. सूत्रों का कहना है कि सरकार 80C के तहत निवेश की सीमा 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर सकती है. अभी टैक्सपेयर्स को 2.50 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होता. लेकिन, अब इसे बढ़ाकर 3 लाख किया जा सकता है. ऐसा होने पर धारा 80C में निवेश के साथ आपको कुल 5 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स नहीं देना होगा. इसके अलावा 5 से 10 लाख रुपये तक की आय पर इनकम टैक्स की दर 20 प्रतिशत से घटाकर 15 फीसदी की जा सकती है.

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त लोन
इस बार के बजट में किसानों को भी बड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. बीजेपी की तरफ से चुनावी घोषणा-पत्र में किसानों को ब्याज मुक्त लोन देने का वादा किया गया था. ऐसे में सरकार की तरफ से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर 1 रुपये तक का कर्ज 5 साल के लिए ब्याज मुक्त करने का ऐलान किया जा सकता है. यदि ऐसा किया जाता है तो मोदी सरकार के उस वादे को भी मजबूती मिलेगी जिसमें किसानों की आय 2022 तक बढ़ाकर दोगुनी करने की बात कही गई है.

कारोबारियों के हो सकती है यह सौगात
मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव के दौरान कारोबारियों को बिना गारंटी लोन उपलब्ध कराने का वादा किया था. सरकार ने महिलाओं को 50 प्रतिशत और पुरुषों को 25 प्रतिशत लोन की गारंटी दी थी. आम बजट में यदि इस तरह की घोषणा की जाती है तो सरकार की मुद्रा स्कीम को इससे काफी मदद मिलेगी. यदि सरकार की तरफ से ऐसा किया जाता है तो देश के करोड़ों छोटे कारोबारियों को इससे बड़ी मदद मिलेगी. इसके अलावा व्यापिरयों के लिए 10 लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा का ऐलान भी किया जा सकता है.

कामकाजी महिलाओं को उम्मीद
सूत्रों के अनुसार निर्मला सीतारमण के पहले पूर्ण कालिक बजट में कामकाजी महिलाओं को सरकार की तरफ से सौगात मिल सकती है. वित्त मंत्री की तरफ से बच्चों की परवरिश पर आने वाले खर्च पर टैक्स छूट का प्रावधान किया जा सकता है. यह भी उम्मीद है कि सरकार क्रेच पर होने वाले खर्च में टैक्स छूट का ऐलान कर कर सकती है. इसके अलावा सरकार महिलाओं को एजुकेशन लोन पर लगने वाली ब्याज दरों में भी छूट का ऐलान कर सकती है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली राहत को 1.5 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया जा सकता है.

युवाओं को बजट से ये हैं आशाएं
हर बार की तरह इस बार के बजट से भी युवाओं को काफी उम्मीदें हैं. युवा वर्ग के लिए सरकार की तरफ से शिक्षा और रोजगार से जुड़े बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. सरकार की तरफ से एजुकेशन लोन की प्रक्रिया और ब्याज दर को लेकर कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है. बेरोजगारी की समस्या से राहत देने के लिए भी युवाओं को सरकार की तरफ से कोई ठोस कदम उठाए जाने की उम्मीद है. युवाओं को उम्मीद है कि सरकार को स्किल डेवलपमेंट और रोज़गार की गारंटी पर फोकस करना चाहिए.