close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सस्‍ता-महंगा: बजट में सोना-चांदी खरीदना भी हुआ महंगा, अब इन चीजों पर बचेंगे पैसे

Budget 2019 : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. पूरे बजट भाषण के दौरान आयकर सीमा में छूट की घोषणा का इंतजार कर रहे टैक्स पेयर्स को सबसे ज्यादा निराशा मिली है.

सस्‍ता-महंगा: बजट में सोना-चांदी खरीदना भी हुआ महंगा, अब इन चीजों पर बचेंगे पैसे

नई दिल्ली : Budget 2019 : वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. पूरे बजट भाषण के दौरान आयकर सीमा में छूट की घोषणा का इंतजार कर रहे टैक्स पेयर्स को सबसे ज्यादा निराशा मिली है. कारोबारी जगत से जुड़े लोगों के लिए पेंशन की घोषणा की गई है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने प्रदूषण से राहत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ब्याज में राहत देने की घोषणा की है. इस सबके बीच आम आदमी को जिस चीज से झटका लगा वो है पेट्रोल-डीजल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाना और इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का फैसला.

2 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा
पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी और 1 रुपये प्रति लीटर का इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का निर्णय लिया गया है. इस तरह ईंधन की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की तेजी आएगी. जबकि एक दिन पहले पेश किए गए आर्थिक सर्वे में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की बात कही गई थी. इसके अलावा सोना-चांदी पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है. पहले गोल्ड और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर 10 फीसदी कस्टम ड्यूटी लगती थी, जिसे बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. आगे पढ़िए और बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता.

ये हुआ महंगा
पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू खरीदना अब महंगा हो जाएगा. आयात शुल्‍क में इजाफा होने से कई चीजों के दाम में इजाफा होगा. आयातित किताबों पर 5 प्रतिशत का शुल्‍क लगाया जाएगा. ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स भी महंगी हो जाएंगी. तंबाकू उत्‍पाद भी इस बजट के बाद महंगे हो जाएंगे. सोने के अलावा चांदी और चांदी के आभूषण खरीदने के लिए भी अतिरिक्‍त रुपये खर्च होंगे. ऑप्टिकल फाइबर, स्‍टेनलेस उत्‍पाद, मूल धातु के फीटिंग्स, फ्रेम और सामान, एसी, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, वाहन के हॉर्न, सिगरेट आदि महंगे हुए हैं.

budget 2019, बजट 2019, Nirmala Sitharaman, Union budget 2019, budget, #budgetwithzee, home loan interest, costlier cheaper things

ये हुआ सस्‍ता
बजट 2019 के बाद इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों में कमी आएगी. अभी देश में इन कारों का चलन कम है. दाम में कमी आने से इलेक्ट्रिक कारों का इस्‍तेमाल अधिक होगा. बजट के बाद 45 लाख रुपये तक का होम लोन लेने वालों को भी फायदा होगा. सस्ते घरों के लिए ब्याज पर 3.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी. साबुन, शैंपू, बालों का तेल, टूथपेस्‍ट, डिटरजेंट, बिजली का घरेलू सामान जैसे पंखे, लैम्‍प, ब्रीफ केस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में प्रयुक्‍त सामान जैसे बर्तन, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, मयोनेज, धूपबत्‍ती, नमकीन, सूखा नारियल, सैनिटरी नैपकिन, ऊन और ऊनी धागे सस्‍ते होंगे.