बजट 2020: 10 लाख रुपए तक कमाने वालों की होगी बल्ले-बल्ले, मिल सकती है ये राहत

इस बार नौकारीपेशा करने वालों को लिए अच्छी खबर आ सकती है. 

बजट 2020: 10 लाख रुपए तक कमाने वालों की होगी बल्ले-बल्ले, मिल सकती है ये राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर....
नई दिल्ली: आगामी बजट को लेकर आम लोगों में उत्सुकता बनी हुई है. हर नौकरी करने वाला व्यक्ति चाहता है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे से उनके लिए तोहफा निकले. इस बार नौकारीपेशा करने वालों को लिए अच्छी खबर आ सकती है. केंद्रीय बजट 2020 में 5-10 लाख सालाना आय वाले लोगों को छूट की सौगात मिल सकती है. 
 
कम आय वालों को मिल सकती है राहत
केंद्रीय बजट तैयारी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बार सरकार का पूरा ध्यान 5-10 लाख तक कमाने वालों पर है. इस बार केंद्र सरकार इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव ला सकती है. इससे कम आय के बावजूद ज्यादा टैक्स का बोझ झेल रहे आयकर दाताओं के राहत मिल सकती है.
 
नए स्लैब पर हो रहा विचार
सूत्रों का कहना है कि सरकार मौजूदा टैक्स के मौजूदा दायरों में फेरबदल कर सकती है. मसलन, फिलहाल 2.50 लाख से 5 लाख तक आय वाले लोगों को 5 प्रतिशत टैक्स देना होता है. जबकि 5 लाख से 10 लाख के बीच कमाई करने वालों पर 20 फीसदी भारी भरकम टैक्स का बोझ है. सरकार 5 प्रतिशत वाले टैक्स स्लैब में 10 लाख तक की आय को जोड़ सकती है. 
 
स्टैंडर्ड डिडक्शन में भी बदलाव की सुगबुगाहट
स्टैंडर्ड डिडक्शन मतलब एक मुश्त पैसे पर छूट पर भी वित्त मंत्रालय विचार कर रहा है. मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि आगामी बजट में एक मुश्त छूट यानि स्टैंडर्ड डिडक्शन का दायरा 40,000 रुपये से बढ़ाने पर जोर है. इस डिडक्शन के तहत आपको ट्रांसपोर्ट अलाउंस, मेडिकल रिबर्समेंट और अन्य अलाउंस की छूट मिलती थी. 
 
मौजूदा टैक्स स्लैब
सालान आय मौजूदा टैक्स
2.5 लाख रुपए 0%
2.5-5 लाख रुपए 5%
5-10 लाख रुपए 20%
10 लाख से ऊपर 30%