Budget 2020 में सरकार के इस योजना से चमक उठेंगे गांव, होने वाली है बड़ी घोषणा

एक महत्वपूर्ण योजना ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की भी है.

Budget 2020 में सरकार के इस योजना से चमक उठेंगे गांव, होने वाली है बड़ी घोषणा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार इस बार बजट में ग्रामीण इलाकों के लिए कई योजनाएं लेकर आ रही है. इनमें ही एक महत्वपूर्ण योजना ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की भी है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने बजट में नई उदय योजना की घोषणा कर सकती है. इसके तहत सभी गांवों और छोटे शहरों में बिना पावर कट बिजली उपलब्ध कराना है.

गांव और छोटे शहर में कटौती कम करना लक्ष्य
सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने बजट में नई उदय योजना को लागू करने की मांग की है. केंद्र सरकार इस नई योजना के तहत छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बिजली पहुंचाने पर विचार कर रही है. वित्त मंत्री अपने आगामी बजट में इस योजना को लागू करने और पैसे आंवटित करने की घोषणा कर सकती है. उल्लेखनीय है कि अभी तक सिर्फ बड़े महानगरों में ही 23-24 घंटे बिजली मिल रही है. लेकिन छोटे शहरों और गावों में 4-6 घंटे तक बिजली की कटौती होती है. 

बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों का नुकसान कम करना भी लक्ष्य
एक अन्य अधिकारी का कहना है कि केंद्र सरकार बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के नुकसान को कम करने पर भी काम कर रही है. ऐसे में नई योजना के लागू होने से बिजली कंपनियों का घाटा 15 प्रतिशत से कम लाने में भी मदद मिलेगी. देश में प्रति व्यक्ति खपत वैश्विक औसत की एक तिहाई है. भविष्य में ग्रामीण इलाकों में भी इलेक्ट्रॉनिक सामान बढ़ने से बिजली की मांग बढ़ने की उम्मीद है. 

बता दें कि सरकार ने पूरे भारत का विद्युतिकरण का फैसला किया है. देश के अंतिम गांव तक बिजली पहुंच चुका है. लेकिन बिजली कटौती अभी भी देश में बड़ी समस्या है. केंद्र सरकार बिजली कटौती की समस्या को भी खत्म करने पर काम कर रही है.