क्‍या आपको भी समझ नहीं आता बजट भाषण? कल से प्रोफेसर शास्त्री यहां समझाएंगे बारीकियां
Advertisement

क्‍या आपको भी समझ नहीं आता बजट भाषण? कल से प्रोफेसर शास्त्री यहां समझाएंगे बारीकियां

Budget 2022 : क्‍या आपको बजट से जुड़ी टर्म समझने में द‍िक्‍कत होती है? बजट भाषण में बताई गई चीजों को समझने के लिए आप क‍िसी और का सहारा लेते हैं? यद‍ि इन सवालों का जवाब हां है तो और अब ज्‍यादा परेशान मत होइए.

क्‍या आपको भी समझ नहीं आता बजट भाषण? कल से प्रोफेसर शास्त्री यहां समझाएंगे बारीकियां

नई द‍िल्‍ली : Budget 2022 : क्‍या आपको बजट से जुड़ी टर्म समझने में द‍िक्‍कत होती है? बजट भाषण में बताई गई चीजों को समझने के लिए आप क‍िसी और का सहारा लेते हैं? यद‍ि इन सवालों का जवाब हां है तो और अब ज्‍यादा परेशान मत होइए. जी हां, व‍ित्‍त मंत्रालय बजट की बारीक‍ियों को समझाने के लिए एक क्‍लासरुम शुरू करने जा रहा है.

  1. कल से शुरू होगी प्रोफेसर शास्‍त्री की क्‍लॉस
  2. चौथी बार बजट पेश करेंगी न‍िर्मला सीतारमण
  3. 31 जनवरी को शुरू होगा संसद का बजट सत्र

यहां सरल भाषा में समझ‍िए बजट

बजट में बताए गए फैक्‍ट को लोग आसानी से समझ सकें, इसके ल‍िए व‍ित्‍त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीड‍िया पर एक अभियान शुरू करने जा रहा है. 'अर्थशास्‍त्री' अभियान के तहत मंत्रालय बजट में इस्‍तेमाल होने वाली टर्म को आम लोगों को समझाने का प्रयास करेगा. ये चीजें लोगों को एन‍िमेशन वीड‍ियो के जर‍िये समझाई जाएंगी.

एन‍िमेट‍िड फ‍िल्‍म से समझाई जाएंगी बारीक‍ियां

व‍ित्‍त मंत्रालय के ट्वीट में बताया गया क‍ि आर्थ‍िक सर्वे 2021-22 से पहले प्रोफेसर शास्‍त्री और छात्र अर्थ वापस आ रहे हैं. आर्थिक शब्‍दावल‍ियों को समझाने वाली इस क्‍लास के बारे में व‍ित्‍त मंत्रालय ने ल‍िखा है आप इन क्‍लास को ब‍िल्‍कुल म‍िस मत कीज‍िए. ट्वीट में एक एन‍िमेट‍िड फ‍िल्‍म में अर्थशास्‍त्री की क्‍लास फ‍िर से शुरू होने की बात कही गई है.

ये भी पढ़ें : 25 रुपये लीटर सस्‍ता म‍िलेगा पेट्रोल, सरकार ने बताया कैसे उठाएं फायदा? 

1 फरवरी को पेश होगा बजट

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2022 को अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट में नौकरीपेशा और क‍िसान वर्ग को काफी उम्‍मीदें हैं. इससे पहले 31 जनवरी को संसद का बजट सत्र शुरू होगा. इसी द‍िन आर्थ‍िक सर्वे भी संसद के पटल पर पेश क‍िया जाएगा.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news