जनवरी, 2016 में हुई थी स्‍टेशनों पर फ्री वाई-फाई की शुरुआत

जनवरी, 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन पर शुरू हुई थी फ्री वाई फाई सुविधा अब हर ट्रेन और स्‍टेशन पर देने का लक्ष्‍य दूसरे देशों में पहले से मौजूद है यह सुविधा

जनवरी, 2016 में हुई थी स्‍टेशनों पर फ्री वाई-फाई की शुरुआत

नई दिल्‍ली : केंद्र सरकार ने 2018 के बजट में जल्‍द ही सभी ट्रेनों और स्‍टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा शुरू करने की घोषणा की है। स्टेशनों पर इस सेवा की शुरुआत जनवरी, 2016 में हुई थी जब मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन पर पहली बार इसकी शुरुआत की गई थी। सरकार ने 2017 के अंत तक 400 स्‍टेशनों पर इसके विस्‍तार का लक्ष्‍य तय किया था और अब पूरे देश में यह सेवा देने की तैयारी है। रेलवे ने अपने वाई-फाई प्रोजेक्‍ट के लिए गूगल के साथ करार किया था। इसके लिए गूगल की फाइबर टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। इसके जरिए 1 जीबीपीएस की स्‍पीड से इंटरनेट सेवा उपलब्‍ध कराई जाती है।
छोटे शहरों में ज्‍यादा मांग
रेलवे की फ्री वाई-फाई सुविधा की महानगरों के मुकाबले छोटे शहरों में ज्‍यादा मांग है। इसका बड़ा कारण इन शहरों में ब्रॉडबैंड की कम स्‍पीड है। इसके अलावा फ्री इंटरनेट की स्‍पीड 3जी से ज्‍यादा है जिसका छोटे शहरों में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होता है। स्‍टेशनों पर इस सेवा का उपयोग करने में कई मुश्कि‍लें हैं। एक व्‍यक्ति एक दिन में एक घंटे ही फ्री वाई-फाई का इस्‍तेमाल कर सकता है। इसके बावजूद 3जी सर्विस की तुलना में औसतन 15 गुना ज्‍यादा डेटा का उपयोग रेल यात्री कर रहे हैं।

इन देशों में पहले से मौजूद है यह सुविधा
नवंबर, 2017 में इटली में फ्री वाई-फाई सेवा शुरू की गई। इसके लिए किसी यूजरनेम और पासवर्ड की भी जरूरत नहीं होती और पर्यटक भी पूरे देश में इसका फायदा उठा सकते हैं। कई अन्‍य देश भी हैं जहां यह सुविधा पहले से उपलब्‍ध है।   

फ्रांस: पेरिस और उसके आसपास के इलाकों में 400 से ज्‍यादा वाई-फाई हॉटस्‍पॉट बनाए गए हैं। पर्यटकों को इससे जुड़ने के लिए एयरपोर्ट पर एक फॉर्म भरना पड़ता है। देश के दूसरे हिस्‍सों में वे भी हॉटस्‍पॉट से जुड़ सकते हैं।

हॉन्‍गकॉन्‍ग: यहां कई वाई-फाई नेटवर्क मौजूद हैं, खासकर उन जगहों पर जहां पर्यटक ज्‍यादा आते हैं। अधिकांश जगहों पर यह पूरी तरह फ्री है जबकि कुछ स्‍थानों पर लोग एक निश्चित समय के लिए इसका फायदा उठा सकते हैं।

यूनाइटेड किंगडम: यह फ्री वाई-फाई सुविधा वाले दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल है। इसके लिए पूरे देश में हजारों हॉटस्‍पॉट बनाए गए हैं।

सिंगापुर:  यहां भी हजारों हॉटस्‍पॉट की मदद से सरकार द्वारा फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्‍ध कराई जाती है।

लिथुआनिया: 30 एमबीपीएस स्‍पीड के साथ लिथुआनिया दुनिया में सबसे तेज फ्री वाई-फाई सुविधा देने वाला देश है। पर्यटक भी एयरपोर्ट पर प्रतिदिन छह घंटे इसका फायदा उठा सकते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.