मोदी सरकार ने किसानों के हित में किए ये बड़े काम, राष्ट्रपति ने की तारीफ
Advertisement

मोदी सरकार ने किसानों के हित में किए ये बड़े काम, राष्ट्रपति ने की तारीफ

कई ऐसे काम हुए हैं जिनकी वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसानों के लिए हो रहे काम के लिए मोदी सरकार (Modi Govt) की तारीफ की हैं. इस वित्तीय वर्ष में कई ऐसे काम हुए हैं जिनकी वजह से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. राष्ट्रपति ने केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि और फसल बीमा योजना के सफलता का भी जिक्र किया है.

बजट सत्र-2020 की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से हुआ है. संसद को दोनो सदनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKSY) के तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों के बैंक खाते में 43 हजार करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा कराई जा चुकी है. इसी महीने 2 जनवरी को एक साथ 6 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 12 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर करके सरकार ने रिकॉर्ड बनाया है. राष्ट्रपति ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत औसतन प्रतिवर्ष साढ़े 5 करोड़ से ज्यादा किसान बहुत कम प्रीमियम पर अपनी फसलों का बीमा करा रहे हैं. इस योजना के तहत बीते तीन वर्षों में किसानों को लगभग 57 हजार करोड़ रुपए की क्लेम राशि का भुगतान किया गया है.

400 से ज्यादा नई मंडियां
राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की के भावी योजनाओं का जिक्र करते हुए आगे कहा कि किसानो के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन राष्ट्रीय बाजार यानी e-NAM का प्रभाव भी दिखाई देने लगा है. देश के 1 करोड़ 65 लाख किसान व करीब सवा लाख व्यापारी इससे जुड़ चुके हैं. लगभग 90 हजार करोड़ रुपए का कारोबार इस प्लेटफॉर्म पर हो चुका है. इस दशक में e-NAM को और प्रभावी बनाने के लिए 400 से ज्यादा नई मंडियों को इससे जोड़ने पर काम चल रहा है.

Trending news