Budget 2020: प्रॉपर्टी बेचने पर लगने वाला टैक्स हो सकता है खत्म, जानिए क्या है सरकार के मन में

इस रकम पर 30 प्रतिशत LTCG टैक्स देना पड़ता है. 

Budget 2020: प्रॉपर्टी बेचने पर लगने वाला टैक्स हो सकता है खत्म, जानिए क्या है सरकार के मन में

नई दिल्ली: प्रॉपर्टी बेचने से मिलने वाले पैसे पर लगने वाला टैक्स खत्म हो सकता है. केंद्र सरकार लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) टैक्स को खत्म करने पर विचार कर रही है. 1 फरवरी को बजट के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस टैक्स को खत्म करने की घोषणा कर सकती हैं. मौजूदा कानून के तहत अगर कोई व्यक्ति प्रॉपर्टी बेचने के तीन साल के भीतर दोबारा प्रॉपर्टी नहीं खरीदता है तो इस रकम पर 30 प्रतिशत LTCG टैक्स देना पड़ता है. 

प्रॉपर्टी, सोने और इक्वीटी से LTCG टैक्स हटने की संभावना
जानकारों का कहना है कि सरकार आगामी बजट में कैपिटल गेन्स टैक्स को हटाने की तैयारी कर रही है. इसके तहत प्रॉपर्टी बिक्री के अलावा, सोना (Gold) और किसी कंपनी के शेयर (इक्विटी) से मिलने वाले पैसे पर भी लगने वाला LTCG टैक्स हटाने पर विचार किया जा रहा है. सोने को बेचने के बाद तीन साल की समय सीमा के भीतर दोबारा इसी में निवेश की व्यवस्था है. वरना सरकार सोने को बेचने से मिलने वाली रकम पर 20 कैपिटल गेन्स टैक्स वसूलती है. 

प्रॉपर्टी सेक्टर को मंदी से उबारने की है कवायद
सूत्रों का कहना है कि प्रॉपर्टी बिजनेस और कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में चल रही मंदी सरकार के लिए चुनौती है. ऐसे में इस क्षेत्र में नई जान फूंकने की जरुरत है. कैपिटल गेन्स टैक्स हटने से इस क्षेत्र में ज्यादा निवेश होने की उम्मीद जताई जा रही है. बताते चलें कि केंद्रीय वित्त मंत्री आगामी शनिवार, 1 फरवरी को देश का बजट पेश करेंगी. आर्थिक मंदी के बीच निर्मला सीतारमण दूसरी बार केद्रीय बजट पेश करने वाली हैं.