बजट 2020: देश की 6 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन
Advertisement

बजट 2020: देश की 6 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन

10 करोड़ से अधिक परिवारों की पोषणात्मक स्थिति को अपलोड करने के लिए 6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि 10 करोड़ से अधिक परिवारों की पोषणात्मक स्थिति को अपलोड करने के लिए 6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए गए हैं, जो अभूतपूर्व है.

सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए पोषण संबंधी कार्यक्रमों के लिए 35,600 करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव किया गया है. उन्होंने पोषण अभियान का जिक्र किया, जिसे वर्ष 2017-18 में बच्चों (0-6 वर्ष), किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली माताओं की पोषणात्मक स्थिति में सुधार के लिए लॉन्च किया गया था.

लोकसभा के अपने बजट भाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि शिक्षा के सभी स्तरों पर लड़कियों का सकल नामांकन अनुपात लड़कों से अधिक है. प्राथमिक स्तर पर लड़कियों का नामांकन अनुपात 94.32 प्रतिशत है, जबकि लड़कों में यह अनुपात 89.28 प्रतिशत है. माध्यमिक और उच्च शिक्षा स्तर पर भी यही रुझान देखने को मिले हैं.

टैक्स छूट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ZEE NEWS पर किया ये बड़ा खुलासा

ZEE NEWS को दिए इंटरव्यू में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा ध्यान सिर्फ एक सेक्टर पर नहीं बल्कि सभी सेक्टरों पर है. वित्त मंत्री से जब पूछा गया कि बजट के बाद शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई? इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि अभी इस पर टिप्पणी नहीं करूंगी. सोमवार को बाजार पर बजट के असर का पता चलेगा.

देखें- पूरा इंटरव्यू

Trending news