Alaxmi Devi: कौन हैं मां लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी, घर में जिनके कदम पड़ते ही हो जाता है सर्वनाश

Devinder Kumar
Jun 10, 2023

मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है. वे जिस पर प्रसन्न हो जाएं, उसके वारे-न्यारे कर देती हैं.

चाहे नौकरीपेशा हों या कारोबारी, सभी लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते रहते हैं. हालांकि उनकी कृपा कम ही लोगों को नसीब हो पाती है.

इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि मां लक्ष्मी की एक बड़ी बहन भी हैं, जिनका नाम अलक्ष्मी है. उनका स्वभाव मां लक्ष्मी के एकदम विपरीत है.

भागवत महापुराण के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान पहले बड़ी बहन अलक्ष्मी निकली थीं. अपने नाम के अनुरूप उन्होंने आसुरी शक्तियों का वरण किया.

देवी अलक्ष्मी गरीबी और दरिद्रता की देवी हैं. ग्रंथों के अनुसार उनका विवाह एक महर्षि से हुआ था. हालांकि विवाह के बाद उन्होंने महर्षि के आश्रम में प्रवेश से इनकार कर दिया था.

जब भी किसी घर में अलक्ष्मी के कदम पड़ते हैं तो वहां दरिद्रता, मुसीबत और दुखों का दौर शुरू हो जाता है. ऐसा इंसान अनेक प्रकार के कष्टों से घिर जाता है.

देवी अलक्ष्मी उन घरों में प्रवेश करना पसंद करती हैं, जो गंदे रहते हैं और जहां के लोग हमेशा लड़ाई-झगड़ा करना पसंद करते हैं.

अधर्म या गलत कार्य करने वालों के घर पर देवी लक्ष्मी अपने आप खिंची चली आती हैं. उनके आते ही वह घर धन और सेहत, दोनों से बर्बाद हो जाता है.

जहां लोग साफ-सुथरे रहते हैं. आपस में एका हो और भगवान की पूजा होती है, वहां अलक्ष्मी देवी कभी प्रवेश की हिम्मत नहीं कर पातीं.

मान्यता है कि देवी अलक्ष्मी को खट्टी और तीखी चीजें नापसंद हैं, इसलिए उन्हें अपने घरों से दूर रखने के लिए मेन गेट पर नींबू- मिर्च टांगे जाते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story