इन पवित्र दिनों में जानिए गणेश जी से जुड़े कुछ विशेष वास्तु टिप्स

Arti Azad
Sep 20, 2023

Lord Ganesha Vastu Tips:

प्रथम पूज्य भगवान विघ्ननाशक की कृपा से सब बाधाएं दूर होती हैं और गजानन की प्रतिमा वास्तु अनुसार सही दिशा में रखने से वास्तु दोष नष्ट हो जाते हैं.

गणेश जी की मूर्ति के सटीक प्रयोग

गणेश जी की मूर्ति से घर के मुख्य द्वार, पूजा स्थान, रसोई घर और कार्यस्थल के वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं. जरूरत है तो सिर्फ इनके सटीक प्रयोगों को समझने की.

अलग-अलग प्रतिमाएं

ज्योतिष शास्त्र में बप्पा की कई रंगों की मूर्तियों का प्रयोग होता है, अलग-अलग प्रतिमाएं घर के विशेष स्थानों में रखने से वास्तु दोष का दूर होता है.

वास्तु दोष दूर करेंगे गणेश

बच्चों के स्टडी रूम या पढ़ने की टेबल पर पीले या हल्के हरे रंग की गणेश जी की मूर्ति लगाएं.

एक स्थान पर रखें एक ही मूर्ति

ढेर सारी गणेश जी की मूर्तियों का संग्रहण न करें. पूजा के स्थान पर पीले रंग की गणेश जी की प्रतिमा लगाएं और एक साथ गणेश जी की तीन मूर्तियां कभी भी न रखें.

सुबह की पूजा में बप्पा को अर्पित करें दूब

घर में धन संबंधी समस्याएं हैं तो पैसों के स्थान पर गणपति की सफेद रंग की प्रतिमा रखें. उनकी प्रतिमा घर के मुख्य द्वार पर अंदर की तरफ लगाएं.

वास्तु दोष

घर में बैठे हुए और ऑफिस में खड़े हुए गणेश जी की प्रतिमा लगाने से वास्तु दोष दूर होता हैं. बेडरूम में प्रतिमा बिल्कुल न रखें.

इस दिशा में रखें प्रतिमा

गणपति को घर के उत्तर-पूर्वी कोने में स्थापित करना सबसे शुभ होता है. यह कोना पूजा-पाठ के लिए बेहतर रहता है.

सफलता मिलेगी

आप गणेश जी को घर के पूर्व या पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं. मूर्ति रखते समय ध्यान दें कि भगवान के दोनों पैर जमीन को स्पर्श कर रहे हों. इससे सफलता आपके कदम चूमेगी.

बाईं तरफ सूंड वाली प्रतिमा

बप्पा को घर के दक्षिण में नहीं रखें. घर के पूजा घर के पास टॉयलेट या गंदगी नहीं होनी चाहिए. गणेश जी की बाईं तरफ सूंड वाली प्रतिमा ही घर में स्थापित करें.

मूर्ति की ऊंचाई

मूर्ति की ऊंचाई बारह अंगुली से ज्यादा न हो तो बेहतर होगा. पीत वर्ण के गणपति सर्वोत्तम माने जाते हैं. गणेश जी को कभी भी तुलसी दल अर्पित न करें.

VIEW ALL

Read Next Story