चाणक्य नीति

Chanakya Niti: जब भी पति मांगे ये 3 चीज, हर हाल में पत्नी करे उसे पूरा

Sumit Rai
Jun 09, 2023

चाणक्य नीति की बातें

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों में शादीशुदा लाइफ को खुशहाल बनाने को लेकर कई बातें बताई है.

पति-पत्नी के लिए चाणक्य नीति

महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में पति-पत्नी को लेकर कई नियम और बातें बताई हैं, जिसको फॉलो करने से मैरिड लाइफ अच्छी चलती है.

पति की 3 मांग

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि अगर पति कभी भी 3 चीजों की मांग करता है तो उसे पत्नी को हर हाल में पूरा करने का कर्तव्य है.

पति को हमेशा दें सुकून

कोई भी व्यक्ति अपने पार्टनर से हमेशा परेशानी के समय में सपोर्ट चाहता है और आचार्य चाणक्य ने भी बताया है कि अगर पति परेशान हो तो पत्नी का कर्तव्य है कि वह उसे सुकून दे.

पति का मन करें शांत

चाणक्य नीति के अनुसार, पत्नी का कर्तव्य है कि वह पति का ध्यान रखें और जब भी वह उदास हो तो उसके मन को शांत करने की कोशिश करे. ऐसा नहीं करने से रिश्ता खराब होता है.

पति को प्रेम से करे संतुष्ट

आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों में बताया है कि पत्नी का कर्तव्य होता है कि वह पति के प्रेम की चाहत को पूरा करे. इसके साथ ही पत्नी की चाहत को पूरा करना भी पति का कर्तव्य होता है.

सुख-दुख का ख्याल रखें

चाणक्य नीति के अनुसार, कोई भी रिश्ता तब ही सफल हो पाता है, जब पति-पत्नी दोनों एक दूसरे के सुख-दुख का ख्याल रखें.

दरार को करें दूर

आचार्य चाणक्य (Acharya chankya) ने अपनी नीतियों में जिक्र किया है कि वैवाहिक जीवन में दरार ना आने देना पत्नी का कर्तव्य होता है. हालांकि, पति को भी अपनी पत्नी के प्रति ऐसा ही व्यवहार करना चाहिए.

ना आने दें दूरी

मैरिड लाइफ को हमेशा खुशहाल बनाए रखने के लिए जरूरी है कि पति और पत्नी कभी भी एक दूसरे के बीच किसी तरह की दूरी ना आने दें.

VIEW ALL

Read Next Story