धनतेरस पर करें नमक से ये एक टोटका, खुद चल कर आएंगी मां लक्ष्मी

Zee News Desk
Nov 09, 2023

धनतेरस दिपावली से ठिक पहले मनाए जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इसी तिथि पर भगवान धन्वंतरि सोने के कलश के साथ प्रकट हुए थे. साथ ही त्रयोदशी के दिन ही आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि जी की जयंती भी मनाई जाती है.

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन हम बाजार से कुछ खरिदते हैं. मान्यता ये भी है कि इस दिन धातु से बने किसी भी सामान को खरिदना शुभ माना जाता है.

धनतेरस पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई टोटके भी किए जाते हैं. इन्हीं में से एक टोटका नमक का होता है.

धनतेरस पर टोटके

मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन नमक खरीदने और इससे कुछ टोटकों को करने से दरिद्रता दूर होती है. आइये अगली स्लाइड में जानते हैं कि कौन से किये जाते हैं.

नमक से स्नान

धनतेरस के दिन घर के छोटे बच्चों को पानी में थोड़ा नमक मिलाकर नहलाएं, ऐसा करने से बच्चा बूरी नजर से बचा रहेगा और सेहत भी अच्छी रहेगी.

बेडरूम में नमक रखें

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में अनबन चल रही है तो धनतेरस की रात अपने बेडरूम के कोने में थोड़ा सा नमक रख दें. इससे संबध मजबूत होते हैं.

धनतेरस के दिन नमक खरीदें

धनतेरस के दिन एक नया नमक का पैकेट खरीदें और इसका इस्तेमाल उसी दिन करें. ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है.

कटोरी में नमक रखें

धनतेरस के दिन घर के उत्तर और पूर्व दिशा के कोने में शिशे की कटोरी में नमक भरकर रखें. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

नमक से पोछा लगाएं

घर में निगेटिव एनर्जी बढ़ जाने से मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं. मान्यता है कि धनतेरस के दिन पानी में नमक मिलाकर पूरे घर में पोछा लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.

(Disclaimer : प्रिय पाठक, यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story