व्यापारी योजनाओं को क्रमबद्ध तरीके से लागू करेंगे तो अधिक लाभ में रहेंगे, इसलिए योजनाएं तैयार करके रख लें और एक के बाद एक लॉंच करते जाएं. युवा नए रिश्तों को बनाने में धैर्य और समय का सहयोग लें तथा किसी के भी संग रिश्ता बनाने में जल्दबाजी न करें. जमीन या घर संबंधित कार्य की समाप्ति हो सकती है, देखते रहें कि किसी स्थान पर कोई कमी तो नहीं रह गयी.

Nov 16, 2023

युवा वर्ग समय के मोल समझें और आज के दिन किसी भी गैर जरूरी कामों में टाइम वेस्ट बिल्कुल नहीं करना है. किसी भी कार्य के लिए घर से निकलते समय बड़ों को प्रणाम करके निकलें, क्योंकि उनका आशीर्वाद आपको नकारात्मक चीजों से दूर रखेगा. सेहत में दिन के मध्य तक शारीरिक समस्या बढ़ सकती है, ध्यान रहे कि समस्या अधिक लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

बिजनेस में यदि पिता का सहयोग प्राप्त होगा तो अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे. आर्थिक मदद की जरूरत पड़ सकती है, इसका प्रबंधन करें. जो युवा रोजगार के बारे में सर्च कर रहे हैं वह किसी मल्टी नेशनल कंपनी में अवसर प्राप्त कर सकते हैं. पारिवारिक रिश्तों की दूरियों को लेकर सावधान रहें और इन रिश्तों को मजबूती प्रदान करें, जीवन संगिनी पर बेवजह गुस्सा नहीं करना चाहिए.

युवा अपनी मजेदार बातचीत से लोगों के मन में खास जगह बना सकते हैं, आपकी प्रतिभा को नया मोड़ मिलेगा. परिवार में महिलाओं की मर्यादा का ध्यान रखें और उन्हें उचित सम्मान दें, इससे घर का वातावरण अच्छा होगा. हेल्थ के लिए वर्तमान समय न तो अच्छा है और न ही खराब, इसलिए सेहत में कोई लापरवाही न करें और नियमित योग व्यायाम करें.

विद्यार्थियों को अपनी कमजोरी पर कार्य करना चाहिए और उन्हें दूर करते हुए अपने व्यक्तित्व में निखार लाने का कार्य करें. परिवार की समस्याओं का समाधान पाने के लिए निरंतर कोशिश करते रहें, अंततः सफलता मिलना तय है. स्वास्थ्य अभी तक खराब चल रहा था तो परेशान न हों, आज से स्वास्थ्य में लाभ मिलना आरंभ होगा.

युवा मानसिक तरीके से जागरूक और सक्रिय बने रहें, उनमें वैचारिक सक्रियता बनी रहनी चाहिए. बच्चों की पढ़ाई में आपको लगातार नजर रखनी चाहिए साथ ही उनकी संगत पर भी ध्यान देते रहें कि वह गलत संगत में पड़कर गलत रास्ता न चुन लें. सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो चिकनाई और मिर्च मसाले वाले भोजन से बचना चाहिए, सादा सात्विक भोजन ही लें.

चंचल मन और उथल पुथल के विचार युवाओं की सफलता में बाधक बन सकते हैं. घर के किसी भी मामले में फैसले भावनाओं में डूबकर नहीं लेना चाहिए बल्कि आपको उसके सभी पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए. हेल्थ के मामले में दूसरों की बातें तनाव दे सकती हैं, नेगेटिव सोच और व्यक्ति से दूरी बनाकर चलने से आप स्वस्थ रहेंगे.

विद्यार्थियों को सोशल मीडिया खास तौर पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हुए कंबाइंड स्टडी करनी चाहिए. पारिवारिक मामलों में यदि कोई समस्या आपको परेशान कर रही है तो ईश्वर पर विश्वास रखें और मंदिर में दर्शन करने जाएं. स्वास्थ्य की दृष्टि से आलस्य को खुद पर हावी न होने दें, सुबह जल्दी उठें और योग व शारीरिक एक्टिविटी कर खुद को चुस्त दुरुस्त रखें.

युवाओं को कुछ भावनात्मक निर्णय लेने पड़ सकते हैं,जो कि समय व परिस्थिति को देखते हुए जरूरी भी है. यदि आप संयुक्त परिवार में रहते हैं तो वहां उत्पन्न होने वाले मुद्दों के प्रति सतर्क रहें और उनका मिल बैठ कर समाधान निकालें. सेहत की बात करें तो सिर व आंख के दर्द की स्थिति बनी रहेगी यदि माइग्रेन की समस्या है तो अलर्ट रहना होगा.

मानसिक रूप से अलर्ट रहने की आवश्यकता है, युवा छोटी छोटी बातों को लेकर डिप्रेशन में जा सकते हैं जिससे बचना होगा. परिवार में अनापेक्षित तरीके से विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है और इसके कारण आपकी चिंता बढ़ सकती है. सेहत में मद्यपान या धूम्रपान करते हैं, तो इससे आपको विरक्ति बनानी होगी नहीं तो सेहत बिगड़ेगी.

प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ को भी महत्व देना होगा, युवाओं को दोनों के बीच तालमेल रखना चाहिए. परिवार और संतानों को लेकर जो सपने देखे हैं, संतान आपके सपनों और आशाओं के सच्चे प्रतिनिधि बनेंगे. यूरिन इंफेक्शन संबंधी समस्या बढ़ सकती है, इससे बचाव के लिए आपको अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए.

युवाओं को पाठ पूजा में ध्यान लगाना चाहिए, यदि कोई पूजा करते थे और छूट गई है तो उसे पुनः स्टार्ट कर सकते हैं. परिवार का माहौल हल्का फुल्का रखें और रोज न हो पाए तो एक दो दिन ही कुछ स्पेशल बना कर सबके साथ भोजन करें. सेहत में सर्वाइकल के रोग से परेशान मरीजों को डॉक्टर की सलाह से फिजियोथिरैपी का सहारा लेना चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story