कार्तिक पूर्णिमा की रात ये एक उपाय करने से बनेंगे अमीर बनने के योग, झमाझम होगी पैसों की बरसात

shilpa jain
Nov 25, 2023

कब है कार्तिक पूर्णिमा

कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि इस बार 27 नवंबर के दिन पड़ रहा है. इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व बताया गया है.

भगवान विष्णु की पूजा का दिन

कार्तिक माह भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय करने मात्र से ही भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

कार्तिक पूर्णिमा पर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर को साफ-सुथरा रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. कहते हैं कि स्वच्छ घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं.

घर के मुख्य द्वार पर लगाएं

कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों की तरोण लगाएं. इसके साथ ही घर आंगन को फूलों से भी सजाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

रंगोली बनाएं

मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन आंगन में रंगोली बनाएं. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को रंगोली प्रिय होती है इससे वे जल्द प्रसन्न हो जाती हैं.

दीपदान करें

कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान का भी विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन गंगा घाट, नदी, झील और तालाब आदि में दीपदान अवश्य करें.

पीपल के पेड़ का उपाय

कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान करके पीपल के पेड़ पर दूध में शक्कर मिलाएं कर चढ़ाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आर्थिक संकट दूर करती है.

खीर का भोग लगाएं

मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें. इसके साथ ही, पूजा में पीली कौड़ियां अर्पित करें और अगले दिन धन रखने वाले स्थान पर रख दें.

चंद्रमा को अर्घ्य दें

चंद्रमा को अर्घ्य देने से मां लक्ष्मी की कृपा से लाभ होगा. चंद्रमा को रात में चांदी के लोटे में दूध, जल, शक्कर और सफेद फूल से अर्घ्य दें. इससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होगी.

VIEW ALL

Read Next Story