उधार देते समय इन वास्तु नियमों का रखें ध्यान, तो खुद लौट के आऐंगे पैसे

Zee News Desk
Oct 31, 2023

उधार देना एक बहुत सामान्य प्रक्रिया है लेकिन उधार लेना बहुत कठिन होता है. और अक्सर हम अपने करीबियों या जानने वालों की मदद करने के लिए उन्हें उधार देते हैं. यकीनन जरूरतमंद की मदद करना अच्छी बात है.

लेकिन किसी को उधार देने के बाद हमारी यही इच्छा होती है कि हमारा वह पैसा जल्द से जल्द वापस मिल जाए.

लेकिन आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपके साथ ऐसा हो. ऐसे में जरूरी है कि आप किसी को भी उधार देते समय वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान रखें. जिससे आपके रिश्तों या पैसे पर कोई आंच ना आए.

जब भी आप किसी को उधार दें तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अपने रोजमर्रा के खर्चे के पैसे न दें. हमेशा कोशिश करें कि आप कुछ पैसे अलग रखें, जिन्हें आप दूसरों की मदद के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आप किसी को पैसा उधार दे रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मुख उत्तर दिशा में हो क्योंकि उत्तर दिशा में मुख होता है तो पैसा आपको समय से वापिस मिलता है और पूरा पैसा मिलता है.

अगर किसी वजह से उत्तर दिशा में मुख करना संभव ना हो तो आप पूर्व दिशा में भी अपना मुख कर सकते हैं. आपका मुख दक्षिण दिशा में बिल्कुल नहीं होनी चाहिए.

पुजा या त्योहारों में चढ़ा हुआ पैसा जिसे हम कई तरह से खर्च कर सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये पैसा आपको बिल्कुल किसी को उधार नहीं देनी चाहिए ऐसा करने से आपको पैसों की तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

जब भी आप किसी को पैसा देते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप हमेशा दाएं हाथ का इस्तेमाल करें. कभी भी उल्टे हाथ से किसी को पैसा न दें. लेकिन जब सामने वाला व्यक्ति पैसा वापिस करता है तो उसे हमेशा दोनों हाथों से वापिस लें.

(Disclaimer : यह जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story