Kuber Vastu Tips: धनवान बनने के 10 कुबेर वास्तु टिप्स, एक बार आजमाकर देखो; चमक जाएगी किस्मत

Devinder Kumar
Aug 10, 2023

भगवान कुबेर धन और समृद्धि के देवता हैं. वे वैभव और धन के प्रतीक हैं. अगर वे प्रसन्न हो गए तो फिर किसी चीज की कमी नहीं रहती है.

घर की उत्तर दिशा में पानी का फव्वारा लगाएं. यह फव्वारा आपके निवास के सामने होना चाहिए. इस तरह का फव्वारा आपके धन कमाने की संभावनाओं को बेहतर बनाता है.

आप घर में रत्न वृक्ष, वेल्थ शिप और लॉफिंग बुद्धा की मूर्तियां रख सकते हैं. इस तरह की मूर्तियां भाग्यशाली कही जाती हैं और भाग्य को जगाती हैं.

अपने घर में दरवाजे- खिड़कियां इस तरह लगाएं कि प्राकृतिक रूप से रोशनी आती रहे. कमरे में अंधेरा रहने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

धनवान बनने के लिए आप अपनी तिजोरी में भगवान कुबेर की प्रतिमा रख सकते हैं. इस तरह की प्रतिमा से घर में धन का प्रवाह बढ़ जाता है.

अपने घर के प्रवेश द्वार को भव्य और सुंदर बनाने का प्रयास करें. इसकी वजह ये है कि मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का घर में आगमन होता है.

घर के उत्तर-पूर्व या दक्षिण पूर्व में पानी की टंकी लगवाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से शारीरिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं.

भगवान कुबेर की कृपा हासिल करने के लिए घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है. इस पौधे की मौजूदगी से घर में सकारात्मक माहौल बन जाता है.

जहां तक ​​संभव हो, शौचालय और स्नानघर अलग-अलग बनाए जाने चाहिए. उन्हें घर के उत्तर-पश्चिम या उत्तर-पूर्व की दिशा में बनाया जाना चाहिए.

घर में पानी के किसी भी रिसाव से बचना चाहिए. बाथरूम, नल या बेसिन समेत कहीं भी पानी टपकता देख तुरंत उसे ठीक करवा लेना चाहिए.

घर के उत्तरी हिस्से को नीले रंग से रंगने का प्रयास करना चाहिए. इस स्थान पर वॉशिंग मशीन, कूड़ेदान या मिक्सर ग्राइंडर जैसी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story