Rahu Ketu Gochar 2023: 'मायावी' राहु-केतु करने जा रहे हैं गोचर, इन 3 राशियों की जिंदगी में ढाएंगे कहर; जानें कैसे करें बचाव

Devinder Kumar
Jul 31, 2023

वैदिक शास्त्र में राहु और केतु को मायावी और छाया ग्रह माना गया है. कहते हैं कि दोनों ग्रह हमेशा टेढ़ी चाल चलते हैं और डेढ़-डेढ़ साल तक एक राशि में विचरण करते हैं.

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार राहु और केतु का गोचर किसी भी राशि के लिए बहुत अहम होता है. ऐसा करने से किसी राशि पर सकारात्मक तो किसी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

राहु फिलहाल मेष राशि में और केतु तुला राशि में विराजमान हैं. वे दोनों 30 अक्टूबर तक इसी राशि में जमे रहेंगे. इसके बाद वे दूसरी राशियों में गोचर करेंगे.

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक राहु ग्रह 30 अक्टूबर 2023 को मीन राशि में प्रवेश करेंगे. जबकि केतु ग्रह भी उसी दिन कन्या राशि में प्रवेश करेंगे.

राहु-केतु के गोचर करते ही कई राशियों के जीवन पर अलग-अलग असर पड़ने शुरू हो जाएंगे. ऐसे में उन्हें बहुत धैर्य के साथ इस वक्त को गुजारना होगा.

दोनों प्रमुख छाया ग्रहों के गोचर से मेष राशि वालों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. उनके दांपत्य जीवन में उथल-पुथल रहेगी. घर में कलह हो सकती है.

मेष राशि के जातकों का बजट बिगड़ सकता है. आमदनी के मुकाबले खर्च ज्यादा बढ़ेंगे. इस मुश्किल वक्त में भगवान शिव की पूजा कर उन्हें प्रसन्न करें.

वृषभ राशि के जातक भी राहु-केतु के कुप्रभाव से बच नहीं सकेंगे. उनके जीवन में अशांति का माहौल शुरू होंगे. घर में आर्थिक तंगी बढ़ेगी.

वृषभ राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में कई परेशानियों से दोचार होना पड़ सकता है. बुरे वक्त से पार पाने के लिए वाणी पर नियंत्रण बनाए रखें और सोच-समझकर बोलें.

राहु-केतु के गोचर से आपका स्वभाव गुस्सैल हो जाएगा, जिससे आपको ही नुकसान झेलना पड़ेगा. कारोबारी वर्ग को ज्यादा नुकसान हो सकता है. इसलिए शांत रहकर समय को गुजारें.

VIEW ALL

Read Next Story