सपने में मृत व्यक्ति से बात करना शुभ या अशुभ

Shwetank Ratnamber
Jul 05, 2023

सपने जीवन में आने वाले अच्छे-बुरे वक्त का संकेत देते हैं. स्वप्नशास्त्र के मुताबिक रात्रि के अलग-अलग प्रहर में देखे गए सपनों का अलग-अलग परिणाम होता है.

कई बार लोग अपनी फैमिली के मृत लोगों को सपने में देखते हैं. तो ऐसा होने पर क्या संकेत मिलते हैं? सपने में मृत व्यक्ति से बातें करना अशुभ संकेत माना जाता है. ये धनहानि या किसी अनहोनी का संकेत हो सकता है.

अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी बीमारी से हुई है लेकिन सपने में वह स्वस्थ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में खुशहाली आने वाली है. सपने के माध्यम से वो ये बताने की कोशिश कर रहा है कि आप भी उसके बारे में भुलाकर अपने जीवन में आगे बढ़ें.

अगर मृत व्यक्ति आपको सपने में नाराज दिखाई दे रहा है तो या आपसे किसी चीज को मांगते हुए दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति की कोई इच्छा अधूरी रह गई हो जिसे वो आपके माध्यम से पूरी करना चाहता हो.

सपने में मृत परिजन की नाराजगी का एक और मतलब भी होता है. ऐसा सपना इस बात का भी संकेत देता है कि आप कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो गलत है जिसकी वजह से आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं.

अगर मृत व्यक्ति सपने में खुश दिखाई दे रहा है तो ये शुभ सपना माना जाता है. ऐसे सपने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

वहीं अगर मृत व्यक्ति रोता हुआ दिखाई दे रहा है तो ये सपना भी शुभ माना जाता है.

अगर आपके सपने में मृत व्यक्ति आपसे खाना मांग रहे हैं तो ये एक अशुभ संकेत है. आप किसी मंदिर में जाकर उनकी मनपसंद चीज दान में देकर प्रार्थना करें और किसी भी तरह की गलती की माफी मांगे तो आप उसके बुरे परिणाम से बच सकते हैं.

सपने में किसी जीवित व्यक्ति को मरा हुआ देखना बहुत शुभ होता है. माना जाता है कि जिस जीवित शख्स को सपने में मरा हुआ देखा गया हो उसकी उम्र बढ़ती है. वहीं सपने में अगर मृत हो चुका परिजन आपको आशीर्वाद दे रहा है तो ये शुभ संकेत है.

VIEW ALL

Read Next Story