नवरात्रि में कर लें तुलसी का ये उपाय, चुंबक की तरह खिंची आएंगी धन की देवी

Oct 15, 2023

नवरात्रि उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों में सच्चे मन से पूजा करने से मां दुर्गा के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है.

तुलसी के उपाय

हिंदू शास्त्रों में तुलसी का विशेष महत्व है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है.

शुभ होता है तुलसी का प्रयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इन चमत्कारी दिनों में तुलसी का प्रयोग बहुत शुभ माना गया है.

घर की इस दिशा में लगाएं पौधा

नवरात्रि में तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ उपाय व्यक्ति की किस्मत चमका सकते हैं. इसे घर के ईशान कोण में तुलसी लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

पैसों की तंगी होगी दूर

मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में तुलसी के कुछ उपाय व्यक्ति के पैसों की तंगी दूर करते हैं. गुरुवार के दिन तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करने से घर में पैसों की तंगी नहीं रहती.

यूं जलाएं दीपक

हिंदू शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के सामने दीपक जलाने के बाद तुलसी के आगे भी एक दीपक जला दें. इससे पैसों की समस्या समाप्त हो जाती है.

तुलसी पूजन करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर लंबे समय से घर में कोई बीमार है तो ऐसे समय में नवरात्रि के पूरे 9 दिन मां तुलसी का पूजन करें. साथ ही, 7 बार परिक्रमा करें.

न करें ये गलती

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि में तुलसी का अपमान न करें. इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि गंदे हाथ से तुलसी को न छूएं.

न रखें ये चीजें

तुलसी के पौधे के पास कोई कांटेदार पौधा न लगाएं. इसके साथ ही अगर तुलसी के पत्ते तोड़ रहे हैं, तो दिन देखकर ही तोड़ें.

VIEW ALL

Read Next Story