Jade Plant: वास्तु के अनुसार इन दिशाओं में लगाएं ये गुड लक ट्री, सकारात्मक ऊर्जा और धन को करता है आकर्षित

Arti Azad
Aug 27, 2023

Jade Plant:

वास्तु के अनुसार जेड प्लांट को मनी ट्री, फोलर प्लांट, फ्रेंडशिप ट्री या गुड लक ट्री के नाम से भी जाना जाता है. यह घर के लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है.

ऐसी मान्यता है कि घर में सही दिशा में लगा हुआ जेड प्लांट घर में समृद्धि लाता है और यह धन को विशेष रूप से अपनी ओर आकर्षित करता है.

घर के मुख्य द्वार पर रखें

भाग्य और धन का स्वागत करने के लिए जेड प्लांट लगाने का सबसे अनुकूल और प्रभावी स्थान घर का प्रवेश द्वार है. यह घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह बनाए रखने में मदद करता है.

इन स्थानों पर रखने से धन को करता है आकर्षित

ये एक इंडोर प्लांट है. ऐसे में आप जेड प्लांट को घर के अंदर हॉल, ड्राइंग रूम की दक्षिण पूर्व दिशा और लिविंग रूम की खिड़की में भी रख सकती हैं, ताकि इसे पर्याप्त धूप मिल सके.

जेड प्लांट की सही दिशा

फेंगशुई और वास्तु के अनुसार धन और भाग्य का स्वागत करने के लिए इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में जहां शुक्र ग्रह का प्रभाव होता है वहां रखें. यह निरंतर विकास को प्रोत्साहित करता है.

इस दिशा में रखने से होगी सेहत में वृद्धि

अच्छे स्वास्थ्य, सद्भाव और संपन्न व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए जेड प्लांट को पूर्व दिशा में रखें.

बच्चों के लिए इस दिशा में रखें

रचनात्मकता और बच्चों के भाग्य को बढ़ावा देना चाहते हैं तो इसे घर की पश्चिम दिशा में स्थापित करने की सलाह दी जाती है. इसे कमरे के दक्षिण-पूर्व कोने में या बच्चों की स्टडी टेबल पर रखें.

जेड प्लांट के वास्तु नियम

वास्तु के मुताबिक जेड प्लांट कभी भी बाथरूम या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए. इसे 3 फीट से ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए.

जेड प्लांट के वास्तु नियम

यह पौधा धन का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इसे कभी भी गंदगी और अंधेरे वाले स्थान पर नहीं रखना चाहिए.

रोशनी वाले स्थान पर रखें.

अंधेरे में रखा हुआ जेड प्लांट नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकता है. इसे घर की बालकनी, मुख्य द्वार, छत या खिड़की के पास रखें. आप इसे घर के भीतर रखते हैं तब भी समय-समय पर धूप जरूर दिखाएं.

VIEW ALL

Read Next Story