आपके बजट में कौन सी कार फिट होती है? बताएगा ये आसान फॉर्मूला, तुरंत जानें

Lakshya Rana
Jan 12, 2024

बजट

अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आपने यह भी सोच रखा होगा कि आपको कौन सी कार खरीदनी है. नहीं सोचा है तो जल्द ही सोच लेंगे. लेकिन, क्या वह कार आपके बजट में फिट होगी?

20-10-4 फॉर्मूला

फाइनेंस की दुनिया में कार खरीदने से जुड़ा 20-10-4 फॉर्मूला काफी पॉपुलर है. कार फाइनल करते समय 20-10-4 फॉर्मूले को ध्यान में रखें. इससे आपको पता चलेगा कि वह कार आपके बजट में है या नहीं.

20% डाउन पेमेंट

20-10-4 फॉर्मूला बताता है कि लोन पर व्हीकल खरीदते समय हमेशा ऑन-रोड कीमत का 20% डाउन पेमेंट करना चाहिए और बाकी रकम का लोन अप्लाई करना चाहिए.

EMI कितनी हो?

लेकिन, लोन लेते समय सुनिश्चित करना चाहिए कि उसकी EMI आपकी मासिक आय (मंथली इनकम) के 10% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.

लोन का टेन्योर

20-10-4 फॉर्मूला यह भी कहता है कि कार लोन का टेन्योर 4 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए. इस फॉर्मूला में चार साल के लोन टेन्योर को स्टैंडर्ड माना गया है.

20-10-4 फॉर्मुला का मतलब

यानी, 20 का मतलब- 20% डाउन पेमेंट, 10 का मतलब- मंथली सैलरी का 10% ईएमआई और 4 का मतलब- 4 साल लोन टेन्योर.

बजट और फॉर्मूला

अगर कोई कार खरीदते समय इस फॉर्मूला में दिए गए सुझाव आपके बजट से मेल खाते हैं. तो समझ जाइये कि वह कार आपके बजट में है और अगर मेल नहीं खाते तो वह कार आपके बजट से बाहर है.

ज्यादा डाउन पेमेंट करें

हालांकि, अगर आप डाउन पेमेंट को 20% से भी ज्यादा देने में सक्षम हैं तो ज्यादा डाउन पेमेंट करें. इससे लोन चुकाना और भी आसान हो जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story